Lok Sabha Election 2024 : ये क्या…आज 5 उम्मीदवार खुद को ही नहीं दे रहे वोट, आखिर क्यों आई ऐसी नौबत?

रिपब्लिकन न्यूज, पटना

by Republican Desk

Lok Sabha Election 2024 में आज देश के 21 राज्यों की कुल 102 सीटों पर वोटिंग जारी है। पहले चरण में बिहार के 38 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। लेकिन पांच ऐसे भी उम्मीदवार हैं जो खुद को ही वोट नहीं डाल रहे हैं।

5 उम्मीदवार जो खुद को ही नहीं दे रहे Vote

Bihar News : 5 उम्मीदवार जो खुद को ही नहीं दे रहे Vote

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हम बिहार के उन पांच उम्मीदवारों की बात कर रहे हैं जो चुनावी अखाड़े में तो हैं, लेकिन खुद को वोट नहीं दे रहे हैं। आम जनता से खुद के लिए घर-घर जाकर वोट मांगने वाले ये उम्मीदवार खुद को वोट क्यों नहीं दे रहे, यह समझना जरूरी है। खुद को वोट नहीं देने वालों में औरंगाबाद से महागठबंधन की उम्मीदवार अभय कुशवाहा, गया से एनडीए के उम्मीदवार जीतन राम मांझी, नवादा से एनडीए के उम्मीदवार विवेक ठाकुर हैं। वहीं जमुई की महागठबंधन उम्मीदवार अर्चना रविदास के साथ ही, जमुई में एनडीए के उम्मीदवार अरुण भारती भी खुद को ही वोट नहीं देंगे।

अब समझिए क्यों नहीं दे रहे खुद को वोट

आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा होगा की जो नेता आम जनता से वोट देने की अपील कर रहे हैं, वह खुद को ही वोट क्यों नहीं देंगे? इसके पीछे की वजह यह है कि ये पांचो उम्मीदवार जिन संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं, वहां के वोटर ही नहीं हैं। औरंगाबाद से महागठबंधन उम्मीदवार अभय कुशवाहा गया के बेलागंज विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं। इसी तरीके से गया से चुनाव लड़ रहे एनडीए उम्मीदवार जीतन राम मांझी जहानाबाद के अतरी विधानसभा के वोटर हैं। नवादा से चुनाव लड़ रहे एनडीए उम्मीदवार विवेक ठाकुर पटना साहिब संसदीय क्षेत्र के बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं। जमुई के दोनों मुख्य उम्मीदवार अपने संसदीय क्षेत्र के वोटर नहीं हैं। महागठबंधन उम्मीदवार अर्चना रविदास मुंगेर संसदीय क्षेत्र के मुंगेर विधानसभा की वोटर हैं। जबकि एनडीए उम्मीदवार अरुण भारती पाटलिपुत्र पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के दानापुर विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं।

Watch Video

इसलिए उठ रहा था हेलिकॉप्टर कैंडिडेट का मुद्दा

ये पांच उम्मीदवार खुद को ही वोट इसलिए नहीं दे पा रहे हैं, क्योंकि ये बाहर के रहने वाले हैं। मतलब जिन लोकसभा क्षेत्र से ये चुनाव लड़ रहे हैं, उन लोकसभा क्षेत्र में ये नहीं रहते हैं। यही वजह है कि कई लोकसभा क्षेत्र में स्थानीय और बाहरी उम्मीदवार का मुद्दा खूब चर्चा में है। बाहरी उम्मीदवार होने के कारण ही ये पांचो प्रत्याशी खुद को ही वोट नहीं दे पा रहे हैं।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on