Bihar Board : मैट्रिक विशेष परीक्षा के साथ बिहार बोर्ड ने पूरक परीक्षा पर दिया बड़ा अपडेट, जूता-मोजा पर पाबंदी

रिपब्लिकन न्यूज़, पटना

by Republican Desk

Bihar Board : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक विशेष परीक्षा और मैट्रिक कंपार्टमेंटल, यानी पूरक परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट गुरुवार देर शाम जारी किया।

Bihar Board Chairman Anand Kishor

Bihar News में अब इस परीक्षा की बातें हैं जरूरी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar Board) अब आगे की परीक्षाओं को समय पर लेने की तैयारी में है। बोर्ड ने 04 मई से 11 मई तक राज्य के 119 परीक्षा केन्द्रों पर 53,505 परीक्षार्थियों (29,544 छात्राएँ एवं 23,961 छात्रों) के लिए दो पालियों में मैट्रिक विशेष परीक्षा एवं मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। इस वर्ष 11,256 परीक्षार्थी विशेष परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं। यह वे परीक्षार्थी हैं, जो सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होंगे। शेष 42,249 परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में सम्मिलित होंगे, मतलब जो कुछ विषयों में असफल रहे थे। मैट्रिक विशेष परीक्षा एवं मैट्रिक कंपार्टमेंटलपरीक्षा, 2024 के लिए पटना जिला में 2,184 परीक्षार्थियों के लिए कुल 06 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहनकर आना वर्जित है। 

जानें क्या किया गया है नियम

परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना अनिवार्य है। देर से आने वाले परीक्षार्थी को उस बैठक की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (पूर्वाह्न 09ः30 बजे) से 30 मिनट पूर्व अर्थात् पूर्वाह्न 09ः00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (अपराह्न 02ः00 बजे) से 30 मिनट पूर्व अर्थात् अपराह्न 01ः30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षा कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी एवं वीक्षक मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकेंगे। परीक्षा केन्द्र पर धारा-144 लागू रहेगी तथा किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश इस क्षेत्र में पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। 

यह ध्यान रखना भी होगा जरूरी

परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में इलेक्ट्राॅनिक घड़ी, स्मार्ट घड़ी अथवा मैगनेटिक घड़ी पहनकर आना वर्जित है। परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश के समय ही सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षार्थियों के पास वैध प्रवेश पत्र, कलम, पेन्सिल, इन्स्ट्रूूमेन्ट बाॅक्स आदि के अतिरिक्त कोई अनधिकृत कागजात तथा उपकरण/गैजेट्स नहीं है। मैट्रिक विशेष परीक्षा एवं मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा, 2024 के प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर CCTV कैमरा लगाया जा रहा है और सभी परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफर की व्यवस्था भी की जा रही है ताकि किसी तरह की गड़बड़ी को रिकॉर्ड कर कार्रवाई की जा सके। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के परीक्षा कक्ष में किसी प्रकार के इलेक्ट्राॅनिक गैजेट्स, मोबाइल, ब्लू-टूथ एवं पेजर आदि रखने की अनुमति नहीं है। यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश-पत्र गुम हो गया हो या भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन्ड फोटो से उसे पहचान कर और रौलशीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जा सकती है।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on