Election 2024 : सीएम नीतीश कुमार आज करेंगे नामांकन, 21 मार्च को मतदान; भाजपा समेत इन पार्टियों ने अबतक नहीं उतारे प्रत्याशी

रिपब्लिकन न्यूज़, पटना

by reporter a

Election 2024 : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत 11 एमएलसी का कार्यकाल खत्म हो रहा है। लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा ने अब तक अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है।

सीएम नीतीश कुमार।

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार (Bihar News) में विधान परिषद (Bihar Legislative Council) का चुनाव होना है। इसके लिए अधिसूचना (Election Notification) पहले ही जारी हो चुकी है विधानसभा कोटे से 11 सीटों पर चुनाव होना है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज अपना नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे। विदेश यात्रा पर जाने की वजह से आज मुख्यमंत्री अपना नामांकन पर्चा जल्दी दाखिल कर रहे हैं। उनके साथ जदयू के वरीय नेता खालिद अनवर भी नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) समेत 11 एमएलसी का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

भाजपा, राजद और कांग्रेस ने अब तक नहीं की घोषणा

वहीं लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा (BJP List) ने अब तक अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है। भाजपा के एमएलसी सैयद शाहनवाज हुसैन, मंगल पांडे और संजय पासवान का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इधर, राजद और कांग्रेस की ओर से भी अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा अब तक नहीं की गई है। हालांकि, राष्ट्रीय जनता दल की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का नाम तय माना जा रहा है। वहीं कांग्रेस के प्रेमचंद्र मिश्र को को विधान परिषद भेजा जाएगा या नहीं इसके बारे में अब तक कुछ भी नहीं बताया गया है।

21 मार्च देर शाम तक आएगा रिजल्ट

बता दें कि विधान परिषद में 5 मई को 11 सीटें खाली हो जाएंगे इसके लिए चुनाव की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। सोमवार से ही नामांकन प्रचार दाखिल करने की तिथि की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन, पहले दिन किसी भी पार्टी के प्रत्याशी ने अपना नामांकन पर्चा नहीं भरा। नामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च है। चुनाव के लिए मतदान की तारीख 21 मार्च तय की गई है। वहीं परिणाम 21 मार्च देर शाम तक घोषित कर दिए जाएंगे।

जानिए, किस-किस एमएलसी का कार्यकाल हो रहा पूरा

  • जदयू- नीतीश कुमार, संजय झा (अब राज्यसभा सांसद), खालिद अनवर, रामईश्वर महतो
  • भाजपा- मंगल पांडे शाहनवाज हुसैन और संजय पासवान
  • राजद – राबड़ी देवी और रामचंद्र पूर्वे
  • कांग्रेस- प्रेमचंद्र मिश्रा
  • हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा -संतोष कुमार सुमन

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on