बिहार में कल का मौसम कैसा रहेगा : बक्सर में आज का मौसम सबसे खराब रहा, बकरीद पर राहत नहीं

रिपब्लिकन न्यूज़, पटना

by Republican Desk

बिहार में कल का मौसम कैसा रहेगा? यह सवाल लोग पूछ रहे हैं। कल बकरीद है। बकरीद में खाना भी गरम होता है और बाहर का मौसम भी गरम है। आज भी बक्सर रिकॉर्ड बनाए बैठा रहा।

Bihar weather today and weather tomorrow news
बिहार के कई जिले भीषण लू की चपेट में रहे। मानसून को आ जाना चाहिए था, मगर अभी आधा बिहार तप रहा है। फोटो- RepublicanNews.in

Weather Today : बक्सर समेत 14 जिलों में भीषण लू, पटना का हाल…

बिहार में कुल 38 जिले हैं। इनमें बक्सर समेत 14 जिलों में रविवार को भीषण लू की स्थिति रही और पटना सहित दो जिलों में लू के थपेड़ों ने लोगों को परेशान रखा। मतलब, करीब आधा बिहार लू या भीषण लू से जूझता रहा। रविवार से तापमान में एक-दो डिग्री कमी की उम्मीद थी और वह हुआ भी, लेकिन रविवार की हालत और मानसून की दूरी को देखते हुए अभी भी बहुत राहत की उम्मीद नहीं। रविवार को बक्सर का अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री रहा। बाकी जिलों में भी स्थिति अच्छी नहीं रही। अरवल में 45.7, भोजपुर में 45.6, औरंगाबाद में 45.3, डेहरी में 45.2, गया में 44.4, शेखपुरा में 44.2, नवादा में 44.01, राजगीर में 44.01, छपरा में 43.5, वैशाली में 42.5, गोपालगंज में 42.4, जमुई में 42.2 और जीरादेई में 40.3 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ भीषण लू से लोगों का वास्ता पड़ा। रविवार को पटना का तामपान 43.0 डिग्री दर्ज किया गया। पटना के साथ मुंगेर में लू की स्थिति रही।

Bihar Mansoon : राहत देने वाली बारिश कब तक होगी?

आम तौर पर 12 से 15 जून के बीच बिहार में मानसून दस्तक दे देता है। लेकिन, पिछले साल की गर्मी की तरह इस बार भी बिहार में आफत की धूप निकल रही है और इस सीज़न में दो सौ से ज्यादा की जान ले चुकी है। राहत देने वाली बारिश के लिए मानसून का प्रवेश जरूरी है, लेकिन मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र फिर कमजोर पड़ने के कारण मानसून का प्रवेश तीन से चार दिन के लिए आगे बढ़ गया है। पटना में शाम में ठंडी हवा से ऐसा लगा कि बारिश होगी, लेकिन यह शाम को मिल रही राहत भर है। 17 जून, यानी बकरीद के दिन सोमवार को भी कुछ जिलों में लू का अलर्ट है। राहत की बात इतनी ही है कि तापमान में कुछ गिरावट के आसार हैं। 18-19 जून के गुजरते-गुजरते राहत के संकेत मिलने शुरू होंगे। इसके बाद मानसून का प्रवेश होने पर हवा में ठंडक आएगी।

स्कूल खुल जाएंगे या रहेंगे बंद, क्लिक कर पढ़ें

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on