Bihar School News : 18 जून को स्कूल खुलेंगे? जानें, बिहार का मौसम और स्कूल कब खुलेगा?

रिपब्लिकन न्यूज़, पटना

by Republican Desk

Bihar School News : केके पाठक की शिक्षा विभाग से विदाई की घोषणा से शिक्षकों को कुछ राहत तो मिल गई है, लेकिन बच्चों को इस मौसम में राहत के लिए शिक्षा विभाग और जिला दंडाधिकारी पर नजर रखना है।

Today Weather Bihar News School opening after summer vacation
पटना में रविवार की शाम मौसम ने हल्की राहत दिखाई, लेकिन इससे गर्मी में बहुत राहत की उम्मीद नहीं। फोटो- RepublicanNews.in

Weather Bihar : मौसम के कारण अभी गर्मी छुट्‌टी बढ़ेगी

बिहार में बकरीद (Eid al-Adha) के अगले दिन, यानी 18 जून से स्कूलों के खुलने (Bihar School News) की पूर्व सूचना अभिभावकों को मिली हुई है। सरकार ने गर्मी की हालत को देखते हुए शिक्षा विभाग (Education Department Bihar) की ओर से निर्देश दिया था, जिसके तहत 15 जून तक सरकारी विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों को भी लंबे अरसे बाद छुट्‌टी नसीब हुई थी। प्राइवेट स्कूल 15 से 18 मई के बीच गर्मी छुट्‌टी (Summer Vacation) के नाम पर बंद हुए थे और सभी ने 18 मई से स्कूल खुलने का समय तय रखा था। लेकिन, अब गर्मी की हालत फिलहाल ऐसी है कि शायद ही कोई दिन लू (Heat Wave) से मौत की खबर देखे बगैर गुजर रहा है। ऐसे में क्या प्राइवेट स्कूल और सरकारी विद्यालय 18 जून से खुल जाएंगे? स्कूल कब खुलेगा? यह सवाल अभिभावकों की ओर से लगातार पूछा जा रहा है। ऐसे में रिपब्लिकन न्यूज़ ने बिहार सरकार के जिम्मेदार शिक्षा विभाग और जिला दंडाधिकारियों से बात की और प्रक्रिया की जानकारी ली।

DM Order for school in Patna 2024 today : क्या है आदेश की वास्तविक स्थिति

बिहार में जाड़े के समय तत्कालीन जिला दंडाधिकारी पटना ने भीषण ठंड को देखते हुए अपने स्तर से सभी शैक्षणिक गतिविधियों को बंद रखने का आदेश दिया था तो शिक्षा विभाग के तत्कालीन अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) ने जमकर बवाल काटा था। जिला दंडाधिकारी से कागजातों पर लड़ गए थे और उनके अधिकार पर सवाल उठाए थे। केके पाठक से इस लड़ाई के बाद पटना डीएम का तबादला हो गया था, जिसके कारण पिछले दिनों भीषण गर्मी के बावजूद किसी जिले के जिला दंडाधिकारी ने अपने इस अधिकार का उपयोग नहीं किया और बच्चे गर्मी से छटपटाते हुए स्कूल जाते रहे। फिर एक दिन इंतहा हुई और भीषण लू वाले जिलों में बच्चे बेहोश होकर गिरने लगे। इसपर भी केके पाठक सरकारी विद्यालयों को बंद करने के पक्ष में नहीं थे तो तंग आकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राज्य के मुख्य सचिव की ओर से आदेश जारी कराते हुए विद्यालयों को बंद कराया। अब पिछले हफ्ते केके पाठक को शिक्षा विभाग से हटा दिया गया है। फिर भी चूंकि पिछले दो आदेश शिक्षा विभाग ने जारी किए थे, इसलिए पटना के जिलाधिकारी (Patna DM) शीर्षत कपिल अशोक ने 18 जून से स्कूल खुलेंगे या बंद रहेंगे, के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि 17 जून तक विभाग की ओर से आदेश नहीं आता है तो गर्मी की हालत की समीक्षा की जाएगी। फिलहाल, 16 जून को शाम सात बजे तक ऐसा कोई आदेश (DM Order for school in Patna 2024 today) जारी नहीं हुआ है। लोयोला पटना (Loyola High School Patna) ने गर्मी की छुट्‌टी 20 जून तक बढ़ा दी है।

बेगूसराय में हो गया बड़ा कांड!!!

Bihar Temperature : बक्सर का तापमान आज भी सबसे ज्यादा

शिक्षा विभाग का आदेश पूरे राज्य के लिए आ जाए, तो वह प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू हो जाएगा। अगर बकरीद की छुट्‌टी के दिन, यानी सोमवार तक ऐसा आदेश नहीं आया तो पटना के जिला दंडाधिकारी अपनी ओर से स्कूलों को बंद करने का आदेश देंगे। स्कूल बंद होना तय है, क्योंकि गर्मी अभी चरम पर है। किशनगंज और आसपास के दो-तीन जिलों को छोड़कर राज्य के हर जिले में कमोबेश स्थिति खराब है। आधा बिहार लू या भीषण लू के अलर्ट पर रह रहा है। रविवार से तापमान में एक-दो डिग्री कमी की उम्मीद थी और वह हुआ भी, लेकिन अभी स्थिति नियंत्रण में नहीं है। रविवार को पटना का तामपान 43.0 डिग्री दर्ज किया गया। पटना के साथ मुंगेर में लू की स्थिति रही। राज्य में अब भी बक्सर सबसे आगे है। रविवार को बक्सर का अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री रहा। बाकी जिलों में भी स्थिति अच्छी नहीं रही। अरवल में 45.7, भोजपुर में 45.6, औरंगाबाद में 45.3, डेहरी में 45.2, गया में 44.4, शेखपुरा में 44.2, नवादा में 44.01, राजगीर में 44.01, छपरा में 43.5, वैशाली में 42.5, गोपालगंज में 42.4, जमुई में 42.2 और जीरादेई में 40.3 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ भीषण लू से लोगों का वास्ता पड़ा।

You may also like

1 comment

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on