Rajdhani Express किस्मत से बची, 100 की स्पीड में टकराई, फिर इमरजेंसी ब्रेक से रुकी

by Republican Desk

Vande Bharat की पटना-हावड़ा शुरुआत का दिन रेलवे के लिए भाग्यशाली रहा। नई दिल्ली से गुवाहाटी जा रही राजधानी एक्सप्रेस एक भीषण हादसे से बाल-बाल बच गई।

नई दिल्ली से गुवाहाटी जाने के दौरान हादसा। सोशल मीडिया फोटो।

100 की गति से दौड़ रही राजधानी एक्सप्रेस रविवार को एक भीषण हादसे का शिकार हो जाती। क्या होता, इसका अंदाजा लगाकर रेलवे भी सिहर रहा है। रविवार को पटना-हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभांरभ के कारण रेलवे ने भरसक सुबह की इस घटना को छिपाने का प्रयास किया। देर शाम सामने आया कि नई दिल्ली से गुवाहाटी के लिए भाग रही 20504 राजधानी एक्सप्रेस के ट्रैक पर एक भैंसा आ गया गया था। इतनी तेज गति से भाग रही ट्रेन को इस टक्कर के बाद बचाने में चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाई। भीषण कंपन के साथ ट्रेन रुकी, तब यात्रियों को घटना की जानकारी हुई। जांच में देखा गया कि इस तरह ब्रेक लगाने के कारण कैपलर पाइप फट गया। इसे ठीक करने के लिए धीमी गति से ट्रेन को रोसड़ा भेजा गया।
समस्तीपुर- रोसड़ा रेलखंड पर दुर्घटना से बची राजधानी
20504 राजधानी एक्सप्रेस के साथ यह घटना समस्तीपुर-रोसड़ा रेलखंड पर अंगारघाट स्टेशन से आगे गुमटी नंबर 27 के पास हुई। इमरजेंसी ब्रेक के कारण ट्रेन रुक गई। कैपलर पाइप फटने की पुष्टि और बाकी किसी खामी के सामने नहीं आने पर ट्रेन को धीमी गति से रोसड़ा स्टेशन तक ले जाया गया। वहां करीब डेढ़ घंटे तक मरम्मत और जांच के बाद ट्रेन कटिहार की ओर रवाना हुई। ट्रेन 8.40 बजे रोसड़ा से रवाना हुई। गुवाहाटी राजधानी एक्सप्रेस पहले ही विलंब से चल रही थी। अपने निर्धारित समय से करीब एक घंटा विलंब से यह ट्रेन सुबह 6.44 बजे समस्तीपुर पहुंची थी और 6.49 बजे कटिहार के लिए खुली थी।
जान-माल का नुकसान नहीं होना राहत की बात
समस्तीपुर मंडल रेल प्रबंधक (DRM) विनय श्रीवास्तव से इस बारे में जानकारी मांगी गई तो उन्होंने घटना की पुष्टि की और कहा कि चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर बड़े हादसे को रोक लिया। ट्रेन के इंजन में कुछ खराबी आई तो उसे सुधारा गया और जांच के बाद ही आगे भेजा गया। राहत की बात यह रही कि भले इमरजेंसी ब्रेक लगाए जाने के कारण यात्रियों को झटका लगा होगा, लेकिन जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on