Bihar News : आज पलट सकता है बिहार में माहौल, कल से पटना में शुरू हो सकती है मानसून की बारिश

by Republican Desk

Bihar News : देर हुई, लेकिन अब सबकुछ ठीक होने के आसार हैं। भारी संख्या में लोगों की मौत के बाद अब बिहार में मानसून के प्रवेश का मुहूर्त बनता हुआ दिख रहा है।

nitish kumar jdu party office patna bihar news
मंगलवार को शाम में भी धूप के तेवर तीखे दिखे। पटना के वीर चंद पटेल पथ पर धूप का असर साफ दिख रहा था। फोटो- RepublicanNews.in

Bihar Weather Today : तेज हवा से बनेगा माहौल, धूप का तेवर ढीला

बिहार में बुधवार से माहौल बदलेगा। करीब एक महीने के दरम्यान लगभग 300 लोगों की जान लेने वाली गर्म हवाओं से राहत दिलाने के लिए मानसून बिहार के दरवाजे पर दस्तक देने ही वाला है। मानसून के आने की तैयारी ऐसी है कि मौसम पूर्वानुमान में राज्य के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट बताया गया है, हालांकि आज के लिए जारी इस पूर्वानुमान में पांच जिलों को लू से बचने की भी सलाह दी गई है। अबतक लगभग हर दिन 38 में से 15-16 जिलों में लू या भीषण लू का अलर्ट दिया जा रहा था। लेकिन, अब तेज हवा से माहौल बनाने से पहले धूप का तेवर ढीला दिखना शुरू हो गया है और बारिश का अलर्ट जारी हो गया है। जहां तक मानूसन का सवाल है तो दक्षिण-पश्चिम मानसून की टर्फ लाइन बिहार और बंगाल के बीच बनी हुई है। ऐसे में बारिश कराने वाले वास्तविक सिस्टम, यानी मानसून का प्रवेश गुरुवार को होने की उम्मीद है। इसके साथ ही माहौल पूरी तरह बदल जाएगा।

Mansoon in Bihar : सीमावर्ती जिलों में राहत की बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगला से सटे किशनगंज के साथ अररिया और सुपौल में बारिश हो चुकी है। किशनगंज के ठाकुरगंज में 256.2 मिली मीटर, पोठिया में 223.6, दिघलबैंक में 120.2 मिलीमीटर, गलगलिया में 90.02 मिलीमीटर रहा। अब बताया जा रहा है कि तीन से चार दिनों के दौरान मानसून की उत्तरी सीमा को बिहार के कुछ भाग में आगे बढ़ाने की परिस्थितियां बन रही हैं।

Heat Wave : आज से कुछ राहत, कल तो बरसी है आफत

बुधवार को राज्य के बड़े हिस्से में लू से राहत रहने की उम्मीद है, हालांकि मंगलवार को कई जिलों में यह आफत की तरह रहा। मंगलवार को सीवान, वैशाली, गोपालगंज, छपरा, गया, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा, अरवल, विक्रमगंज, डेहरी, शेखपुरा, बक्सर, भोजपुर आदि में भीषण लू की स्थिति रही थी। पटना के साथ मुंगेर एवं जमुई में सोमवार की तरह मंगलवार को भी लू की स्थिति बनी रही। मंगलवार को राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री औरंगाबाद और सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री किशनगंज में दर्ज किया गया।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on