Bank Holiday in Bihar : मार्च में बन जाएगा बैंक छुट्‌टी का रिकॉर्ड, जानकर प्लान करें सब

Bank Holiday in Bihar के बारे में सवाल उठ रहा है तो आज बैंक बंद है या खुला …. इससे ज्यादा जानना जरूरी है कि मार्च में कैसे बिहार में बन जाएगा बैंक छुट्‌टी का रिकॉर्ड।

Bank Holiday in Bihar March 2024 Holi
बिहार दिवस से होली के बीच फंसेगा यह अवकाश।

एक दिन अवकाश लेने पर बिहार में बैंककर्मी छह दिन छुट्‌टी मनाएंगे

बसंत पंचमी (Basant Panchmi) पर पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत कुछ राज्यों में बैंककर्मियों को छुट्‌टी मिलती है, लेकिन लोग जानना चाह रहे हैं कि बिहार में आज बैंक बंद है या खुला? इसका सीधा जवाब है- नहीं। आज बसंत पंचमी, यानी सरस्वती पूजा (Saraswati Puja) है। साथ ही, पूरी दुनिया आज प्रेम का पाश्चात्य पर्व वैलेंटाइन डे (Valentine Day) मना रही है।

लेकिन, बैंककर्मियों को इन सभी के लिए बिहार में छुट्‌टी (Bank Holiday in Bihar 2024) नहीं मिली है। उन्हें तो मार्च का इंतजार है। मार्च डे (March Day) पर पारंपरिक छुट्‌टी (Bank Closing) के लिए नहीं, बल्कि बिहार दिवस (Bihar Diwas) और होली (2024 Holi) के बीच की मौज के लिए। एक दिन अवकाश लेने पर बैंककर्मी छह दिन छुट्‌टी मनाएंगे।

Bank Holiday in Bihar तो असल मार्च में होगा

बिहार में बैंककर्मियों को 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के बाद कोई छुट्‌टी नहीं मिली। उसके बाद चौथा शनिवार और फिर रविवार था तो लगातार तीन दिनों का अवकाश हो गया था। एनआई एक्ट 1881 के तहत घोषित सार्वजनिक अवकाश में फरवरी में बिहार के लिए कुछ नहीं था, इसलिए बसंत पंचमी की छुट्‌टी का भी सवाल पैदा नहीं होता है। बैंककर्मियों को यह जानकारी है, लेकिन बहुत सारे लोगों को नहीं थी। इस कारण बुधवार को आम लोगों ने बैंकों का रुख अपेक्षाकृत कम किया। असल में, बैंककर्मी मार्च महीने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

विकल्प- 1 : छह दिन लगातार छुट्‌टी
शुक्रवार 22 मार्च को बिहार दिवस की छुट्‌टी मिलेगी। इसके अगले दिन चौथा शनिवार, यानी अवकाश का दिन है और फिर रविवार। इसके बाद 25 मार्च को एक दिन कार्यदिवस है, लेकिन फिर होली के लिए 26 और 27 मार्च को छुट्‌टी है। मतलब, होली की छुट्‌टी 26-27 मार्च को है। ऐसे में अभी से ही बहुत सारे बैंककर्मियों ने 25 मार्च के लिए अवकाश का आवेदन दे रखा है।

इस एक दिन को जिनका अवकाश स्वीकृत हो गया है या हो जाएगा, वह 22 मार्च से 27 मार्च तक पूरे छह दिन की मौज काटेंगे। हां, जिन्होंने 25 मार्च की छुट्‌टी नहीं ली या नहीं ले रहे या जिन्हें नहीं मिल सकेगी- ओवरलोड से परेशान रहेंगे। वह दूसरा विकल्प चुन सकते हैं।

विकल्प- 2 : चार दिन लगातार छुट्‌टी
वैसे, यह दूसरा उपाय कर सकते हैं। कुछ बैंककर्मी 28 मार्च को छुट्‌टी लेंगे। उसके अगले दिन शुक्रवार को गुड फ्राइडे का अवकाश है। ऐसे बैंककर्मियों को 26 से लेकर 29 मार्च तक चार लगातार दिन का अवकाश मिल सकेगा। मतलब, चार से छह दिन की लगातार छुट्‌टी का जबरदस्त विकल्प है।

मौत के 18 घंटे बाद जिंदा!

अप्रैल में एक छुट्‌टी पर चार दिन अवकाश

मार्च की तरह अप्रैल में भी एनआई एक्ट के तहत बिहार में तीन छुटि्टयां हैं, लेकिन इस तरह का फायदा नहीं होगा। उलटा, भीमराव अंबेडकर जयंती पर 14 अप्रैल को मिलने वाली छुट्‌टी रविवार के कारण बर्बाद चली जाएगी। बचे दो अवकाश में अबतक 11 अप्रैल गुरुवार को ईद-उल-फितर की छुट्‌टी है। चांद के आगे-पीछे दिखने की स्थिति में यह छुट्‌टी खिसक कर अगर 12 अप्रैल शुक्रवार को हो जाती है तो अगला दिन दूसरे शनिवार की छुट्‌टी होगी।

इस स्थिति में लगातार तीन दिन की छुट्‌टी हो जाएगी। या फिर, 11 अप्रैल के बाद 12 अप्रैल की छुट्‌टी लेकर कुछ बैंककर्मी इसे अभी से चार दिनों की लगातार छुट्‌टी बनाने की तैयारी में हैं। अप्रैल में 17 तारीख को बुधवार के दिन रामनवमी की छुट्‌टी है, जिसमें जोड़-घटाव की संभावना नहीं है।

नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी घोषणा

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on