Bihar News में अब मौसम की मार से राहत की बड़ी खबर, पटना में स्कूल बंद का आदेश केके पाठक को चौंकाने वाला

by Republican Desk

Bihar News में इस समय भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरीय अधिकारी केके पाठक और पटना के डीएम चंद्रशेखर के बीच खटपट की खबर है, लेकिन बच्चों-अभिभावकों के लिए इसी दरम्यान राहत की खबर भी आ गई है।

भीषण ठंड के कारण सड़क पर आवाजाही भी बेहद कम रह रही है।

Bihar News : पटना डीएम बढ़ा रहे दो दिन की छुट्‌टी

  • Republic Day 2024 के एक दिन पहले तक छुट्‌टी, फिर शनिवार-रविवार रहेगा
  • KK Pathak ने Patna DM के आदेश को अवैध कहा तो मिल गया करारा जवाब
  • Bihar News में इस समय दिख रहा कि केके पाठक से बाकी डीएम डर रहे हैं

बिहार (Bihar News) में इस समय राजनीति गरम और मौसम ठंड की खबर है। गया के जिलाधिकारी को जब पता चला कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) ने पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह के आदेश (Patna DM Order) के खिलाफ कड़ी चिट्‌ठी लिखकर ठंड के कारण स्कूल बंद (School Closed) करने का आदेश अवैध करार दिया है तो उन्हें मौसम संतोषजनक और पहले के वर्षों के मुकाबले बेहतर नजर आने लगा। स्कूल बंद करने का अपना ही आदेश (Gaya DM Order for school today) रद्द कर बैठे। लेकिन, पटना डीएम ने न केवल केके पाठक को जिलाधिकारी के अधिकार की जानकारी दी, बल्कि यह भी बता दिया कि उनका आदेश कोई उच्च कोर्ट ही रद्द कर सकता है।
पटना समेत पूरे बिहार में ठंड (Bihar Weather) अब भी चरम पर है। इस हफ्ते संकट कायम रहेगा। इसे देखते हुए अब पटना के जिलाधिकारी (Patna DM) आठवीं कक्षा तक के स्कूलों में 25 जनवरी तक धारा 144 लागू रखते हुए छुट्‌टी रखने का आदेश जारी कर रहे हैं। मौसम विशेषज्ञों और प्रशासनिक महकमे के अधिकारियों के साथ अभिभावकों से परामर्श के बाद यह आदेश कुछ ही देर में जारी होने वाला है। इस आदेश के साथ ही इस हफ्ते एक तरह से स्कूल बंद हो जाएंगे और बच्चों को राहत मिल जाएगी।

बिहार में बड़े पैमाने पर आईएएस अफसरों का तबादला
विवादों में घिरा है केके पाठक का यह कार्यकाल, देखें वीडियो

ठंड को लेकर और क्या किया जा रहा पटना में…
बढ़ते ठंड के मद्देनजर जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला आपदा प्रबंधन शाखा पटना के तत्वावधान में सार्वजनिक स्थानों पर नियमित तौर पर अलाव जलाया जा रहा है, पंचायतों में कंबल का वितरण किया जा रहा है तथा विभिन्न स्थलों पर रैन बसेरों/आश्रय घरों का संचालन किया जा रहा है। कई चौक-चौराहों, बाजारों, रैन बसेरों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल सहित भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर अलाव जलाया जा रहा है। आज पटना में 195 से अधिक स्थानों पर अलाव जलाया जा रहा है। सभी अंचल अधिकारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत मुख्य स्थानों पर अलाव जलाया जा रहा है।

रैन बसेरा का इंतजाम किस तरह किया गया है…
पटना नगर निगम द्वारा शहर में 23 जगह पर स्थायी एवं अस्थायी रैन बसेरा तथा आश्रय स्थल का संचालन किया जा रहा है जिसमें अभी तक आश्रय लेने वालों की संख्या 17,436 है। रैन बसेरा में 3 शिफ्ट में केयर टेकर की तैनाती की गई है। इसके साथ ही सभी संबंधित पदाधिकारी एवं विभागों का हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराया गया है। सभी रैन बसेरा में एक विशेष फीडबैक का रजिस्टर भी है जहां आश्रय लेने वाले लोग अपना फीडबैक दे सकते हैं। नगर निगम द्वारा पाँच विशेष रैन बसेरे में महिलाओं के लिए भी विशेष बेड की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही यहां केयरटेकर के रूप में महिला पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। रैन बसेरा में आमजन के लिए निःशुल्क रहने की व्यवस्था की गई है। सभी रैन बसेरों में कार्पेट , चौकी, गद्दा, चादर, तकिया, तकिया कवर, कम्बल, कम्बल कवर, अग्निशामक यंत्र, ट्रंक, पीने का पानी, सीसीटीवी कैमरा, रजिस्टर ,टेबल, कुर्सी एवं ऐनक की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

कंबल वितरण के लिए इस योजना पर हो रहा काम
ज़िलाधिकारी के निदेश पर सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा 4,635 कंबल प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पदाधिकारियों को उपलब्ध कराया गया है। सभी पंचायतों में तीव्र गति से कंबल वितरण का कार्य चल रहा है। डीएम डॉ सिंह ने प्रत्येक पंचायत में न्यूनतम 10 कंबल का वितरण करने का निदेश दिया है। जरूरतमंदों यथा रिक्शा चालकों, ऑटो चालकों, दिव्यांगजन, वृद्धजन के बीच कंबल का वितरण करने का निदेश दिया गया है। ज़िलाधिकारी द्वारा सभी अंचल अधिकारियों एवं नगर कार्यपालक पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत मुख्य स्थानों पर नियमित तौर पर अलाव की व्यवस्था करने एवं रैन बसेरों/ आश्रय घरों का संचालन करने का निर्देश दिया गया है ताकि ठंड के कारण किसी को कोई समस्या ना हो।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on