Bihar Board : बिहार बोर्ड STET परीक्षा 18 मई से होगी शुरू, देखें माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा कार्यक्रम

रिपब्लिकन न्यूज़, पटना

by Republican Desk

Bihar Board ने शनिवार की शाम माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने इसकी औपचारिक जानकारी दी।

Bihar Board Chairman Anand Kishor

Bihar News : Bihar Board STET Exam Schedule

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar Board) ने राज्य स्तर पर होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) का कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा इसी महीने की 18 तारीख से शुरू होगी। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (प्रथम) के पहले पेपर के विभिन्न विषयों की परीक्षाएं 18 मई से 29 मई के बीच ली जाएंगी। दूसरे पेपर की परीक्षाएं 11 जून से 20 जून के बीच में दो पालियों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर होंगी। यह परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के जरिए ली जाएंगी।

STET Admit Card Download यहां से करें

बिहार बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार परीक्षा के पहले पेपर में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। यहां क्लिक कर सीधे वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं। वहां अभ्यर्थी अपने यूजर आईडी के रूप में दिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के रूप में अपनी जन्मतिथि का उपयोग कर अपना मूल प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। दूसरे पेपर का प्रवेश पत्र जून के पहले हफ्ते में समिति की इसी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

इस साल की यह पहली शिक्षक पात्रता परीक्षा

बिहार बोर्ड की ओर से इस साल पहली बार यह शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जा रही है। राज्य स्तर पर परीक्षा आयोजन की जिम्मेदारी बिहार बोर्ड के पास ही है, जिसे STET कहा जाता है। इस बार कुल मिलाकर 5 लाख 96 हजार 931 परीक्षार्थी STET दे रहे हैं। इस पात्रता परीक्षा के पेपर-1 में विभिन्न विषयों के परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 3 लाख 59 हजार 489 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे। पेपर-2 के विभिन्न विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 2 लाख 37 हजार 442 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था।

Bihar Board : STET Exam Timing

इस परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन दो पालियों में किया जाएगा। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से दोपहर बाद सारे 12:00 बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 3:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी। बिहार बोर्ड ने इस परीक्षा में दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय देने का प्रावधान किया है। बोर्ड के अनुसार प्रथम पाली की परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटा पहले यानी सुबह 8:30 बजे रिपोर्टिंग टाइम है। सुबह 9:30 बजे गेट बंद कर दिया जाएगा और देर से आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी तरह दूसरी पाली की परीक्षा शुरू होने के भी डेढ़ घंटे पहले, यानी 1:30 बजे रिपोर्टिंग टाइम निर्धारित किया गया है। दोपहर बाद 2:30 बजे गेट बंद हो जाएगा और विलंब से आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बिहार बोर्ड ने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में परेशानी की स्थिति में हेल्पलाइन नंबर भी दिया है, जो इस प्रकार है- 011-35450941.

… और जिंदा हो गए रामविलास पासवान!

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on