UPSC Result : आदित्य श्रीवास्तव टॉपर, बिहार के शिवम ने जिद से हासिल की सफलता; देखें पूरी सूची

by Republican Desk

UPSC Result : संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा, यानी देश की सबसे बड़ी परीक्षा में फिर बिहार का डंका बजा है। यूपी के आदित्य श्रीवास्तव टॉपर हैं, लेकिन सूची में बिहारियों का जलवा कायम है।

समस्तीपुर के रहने वाले हैं शिवम कुमार। मारवाड़ी समाज से आते हैं।

UPSC 2024 का अंतिम रिजल्ट जारी, Aditya Srivastava सहित पूरी सूची

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC 2024) का अंतिम परिणाम जारी हो गया है। यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम (UPSC Result) में इस बार पहले दोनों नंबर युवकों के नाम रहे हैं, पिछली बार दो बिहारी युवतियों ने यह स्थान हासिल किया था। इस बार टॉपर उत्तर प्रदेश के लखनऊ निवासी आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) हैं। अभी बिहार के टॉपरों की सूची धीरे-धीरे सामने आएगी। पिछली बार देशभर में 309 रैंक लाने वाले समस्तीपुर के बिथान निवासी शिवम कुमार टिबरेवाल (Shivam Kumar) इस बार अंतत: भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS Officer) के लिए रैंक लाने में कामयाब रहे। वह अखिल भारतीय स्तर पर 19वें स्थान पर हैं।
देखें सफल होनहारों की पूरी सूची

समस्तीपुर के रहने वाले Shivam Kumar मारवाड़ी हैं

आमतौर पर बिहार में मारवाड़ी समाज को व्यवसाय या वाणिज्य की पढ़ाई के लिए जाना जाता है। लेकिन, पिछली बार गरिमा लोहिया (Garima Lohia) ने दूसरा स्थान हासिल किया था। अबतक सारे टॉपरों के मूल की जानकारी सामने नहीं आयी है, लेकिन इस बार समस्तीपुर के शिवम कुमार (Shivam Kumar) टिबरेवाल ने 19वां रैंक हासिल किया है। शिवम भी मारवाड़ी समाज हैं, जिसे टिबड़ीवाल भी कहा जाता है। पिछली बार कायस्थ समाज से इशिता किशोर (Ishita Kishore) ने पहला स्थान हासिल किया था। वह बिहारी हैं, हालांकि उन्होंने अपनी पहचान उत्तर प्रदेश निवासी के रूप में दर्ज कराई थी।

Maa Blood Centre पटना आएंगे शिवम

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) में 19 वां रैंक लाकर देशभर में बिहार का मान बढ़ाने वाले शिवम कुमार टिबड़ेवाल की सफलता से हर तरफ समाज में खुशी है। माँ वैष्णो देवी सेवा समिति परिवार से जुड़े पिता प्रदीप टिबड़ेवाल और चाचा किशन टिबड़ेवाल ने बिथान, हसनपुर, समस्तीपुर से बधाई स्वीकार करते हुए कहा है कि नागपुर में ट्रेनिंग से लौटते ही शिवम सबसे पहले माँ ब्लड सेंटर में आकर मानवता के मंदिर में आएगा। शिवम ने पिछले साल देशभर में 319 वां रैंक लाया था। शिवम ने प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर बिथान से हासिल की थी और मैट्रिक पीएसपी हाईस्कूल बिथान से पास किया था।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on