Bihar News : नीतीश कुमार के बेटे-पत्नी पर इतनी बड़ी बात! रामचरितमानस के सुंदर कांड का दोहा बदल रोहिणी आचार्य ने लिखा…

रिपब्लिकन न्यूज, पटना

by Republican Desk

Bihar News में चर्चा रोहिणी आचार्य के उस बयान की, जिसमें रामचरितमानस की पंक्तियों के जरिए सीएम नीतीश कुमार पर सीधा प्रहार किया गया है।

‘जहां कुमति तहां पूत-परिवार पर विपत्ति निधाना’

Lok Sabha Election 2024 : कटिहार में CM Nitish Kumar के बयान पर बवाल

कटिहार की सभा में जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लालू परिवार पर निजी हमला किया तो यह बात तय हो गई थी कि अब घात और प्रतिघात का सिलसिला शुरू हो चुका है। इसी बीच लालू यादव की बेटी और सारण से महागठबंधन की उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने रामचरितमानस के सुंदरकांड की पंक्तियों के जरिए नीतीश कुमार पर तगड़ा हमला किया है। यह हमला सीधे तौर पर पूत के जरिए बेटे और परिवार के जरिए नीतीश कुमार की मृत पत्नी पर आक्षेप माना जा रहा है।

Rohini Acharya ने ये लिखा : ‘जहां कुमति तहां पूत-परिवार पर विपत्ति निधाना’

रोहिणी आचार्य ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा है ‘जहां सुमति तहां पूत – यश और कर्म गुणवाना जहां कुमति तहां पूत-परिवार पर विपत्ति निधाना’ ..। दरअसल, रोहिणी ने इन पंक्तियों के जरिए कहा है कि लालू परिवार में सद्बुद्धि के कारण पूत, यश, कर्म और गुण हैं। दूसरी ओर चूंकि नीतीश की कुमति है इसलिए पूत, परिवार पर विपत्ति है। पूत के जरिए बेटे और परिवार के जरिए मृत पत्नी पर आक्षेप है।

Watch Video

मूल पंक्ति : विभीषण ने बड़े भाई रावण को समझाते हुए कही थी

रोहिणी आचार्य ने जिन पंक्तियों के जरिए नीतीश कुमार पर हमला बोला है वह दरअसल रामचरितमानस के सुंदरकांड में मौजूद है। मूल पंक्ति कुछ इस प्रकार है, ‘सुमति कुमति सब कें उर रहहीं। नाथ पुरान निगम अस कहहीं।। जहां सुमति तहं संपति नाना। जहां कुमति तहं बिपति निदाना।।’ यह पंक्तियां विभीषण ने बड़े भाई रावण को समझाते हुए कही थी। इसका अर्थ है- ‘पुराण और वेद ऐसा कहते हैं कि सुबुद्धि और कुबुद्धि सभी के हृदय में रहती है। जहां सुबुद्धि है, वहां कई प्रकार की सुख-संपदाएं रहती हैं। जहां कुबुद्धि हैं, वहां परिणा में विपत्ति रहती है’।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on