Paytm Payments Bank RBI Ban: क्या पेटीएम में जमा पैसा डूब जाएगा? फास्टैग का क्या होगा? 30 करोड़ यूजर्स की अटकी सांसें

by Republican Desk

Paytm Payments Bank RBI Ban : News India में बात Paytm पर RBI के Action की। इस एक्शन के बाद पेटीएम यूजर्स परेशान हैं। अगर आप भी हैं पेटीएम यूजर तो खबर को अच्छे से समझ लीजिए।

पेटीएम यूजर्स हो जाएं सावधान

क्या आप भी पेटीएम एप का इस्तेमाल करते हैं? क्या आपके पेटीएम वॉलेट या पेटीएम बैंक खाता में पैसा जमा है? अगर आपका जवाब हां है, तो इस ताजा खबर से सावधान हो जाइए। देश की सबसे बड़ी फिनटेक कंपनी पेटीएम पर भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने बड़ी रोक लगाई है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाओं पर आरबीआई द्वारा एक मार्च से रोक लगा दी गई है। हालांकि, पैसे निकालने और ट्रांसफर की अनुमति दी गई है। ऐसे में पेटीएम यूजर्स के मन में सवाल चल रहा होगा कि अब उनके पैसे का क्या होगा? उनके बैंक खाते का क्या होगा और उनके फास्टैग का क्या होगा?

आरबीआई के हथौड़े से पेटीएम हुआ बर्बाद

डिजिटल पेमेंट सर्विस की दुनिया की बेताज बादशाह कही जाने वाली कंपनी पेटीएम पर आरबीआई का हथौड़ा चला है। केंद्रीय बैंक ने आरबीआई पर एक साथ कई सारा बैन लगा दिया है। इसका सीधा असर पेटीएम पेमेंट्स बैंक इस्तेमाल करने वाले यूजर्स पर पड़ने वाला है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी को एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 29 फरवरी के बाद नई डिपॉजिट एक्सेप्ट नहीं कर पाएगा। साथ ही बैंकिंग सर्विस भी अपने यूजर्स को मुहैया नहीं करा पाएगा।

30 करोड़ यूजर्स पर पड़ेगा सीधा असर

29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड के अलावा किसी भी डिपॉजिट, क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। पेटीएम ने अगस्त 2023 की एक फाइलिंग में कहा था कि उसके औसत मंथली यूजर्स साल-दर-साल आधार पर 19 प्रतिशत बढ़कर 9.3 करोड़ हो गया था। पेटीएम के ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, नए यूजर्स की संख्या में हर महीने बढ़ोतरी देखी जा रही है। कंपनी का दावा है कि उसके पास 300 मिलियन यानी 30 करोड़ से अधिक वॉलेट यूजर्स हैं। वहीं पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 30 मिलियन यानी 3 करोड़ ग्राहकों ने बैंक खाता खोल रखा है। इसका आसान मतलब यह होता है कि इसका सीधा असर 30 करोड़ पेटीएम यूजर्स पर पड़ने वाला है।

क्या होगा आपकी गाड़ी में लगे फास्टैग का?

आपके पास अगर पेटीएम का फास्टैग है, तो अब ये काम नहीं कर पाएगा। ऐसे में आपको दूसरा कोई नया फास्टैग खरीदना होगा, क्योंकि आप पेटीएम वाला फास्टैग आगे काम नहीं करेगा।

अब FASTAG का क्या होगा?

यूपीआई पेमेंट का क्या होगा

अगर आपका यूपीआई लिंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक से लिंक है, तो आप सिर्फ 29 फरवरी तक पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे। फिर इसे खत्म होने तक इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आप कोई दूसरी यूपीआई आईडी बना सकते हैं, जो किसी और बैंक से लिंक हो।

क्या दुकानदार पेटीएम से पैसा ले पाएंगे

अगर आप एक दुकान चलाते हैं और आपके दुकान पर पेटीएम क्यूआर कोड है और आप अपने ग्राहकों से पैसा प्राप्त करते हैं। तो अब आगे से आप अपने ग्राहकों से पेटीएम के जरिए पैसे प्राप्त नहीं कर पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके खाते में फ्रेड क्रेडिट की अनुमति नहीं है।

दुकानदार क्या करेंगे?

पहले से जमा राशि का क्या होगा?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक में लाखों ऐसे यूजर्स हैं, जिन्होंने FD खरा रखा है। पेटीएम उन FD पर 1 साल की अवधि के लिए 7.50% का ब्याज दर ऑफर करता है। 3 करोड़ यूजर्स में से कई ऐसे बैंक खाताधारक है, जिन्होंने FD करा रखी है। उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। बैंक ने उन सभी ग्राहकों को लेकर कोई पाबंदी नहीं लगाई है। यानी पहले से तय रेट के अनुसार पेटीएम उन्हें ब्याज दर प्रदान करता रहेगा। अभी अगर आप FD करना चाहते हैं तो आपको इसकी अनुमति रहेगी। लेकिन 29 फरवरी के बाद इन सर्विसेज के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं होगी।

पेटीएम वॉलेट के बैलेंस 29 Feb तक ना खर्च हो पाए तो?

29 फरवरी से पहले तक आप पेटीएम वॉलेट में अमाउंट ऐड कर पेमेंट करते हैं तो आपको इसमें कोई परेशानी नहीं आएगी, लेकिन 29 फरवरी के बाद आप अपने बैंक से वॉलेट में बैलेंस ऐड नहीं कर पाएंगे। अगर आपका बैलेंस पहले से ऐड है और आप 29 फरवरी तक खर्च नहीं कर पाते हैं तो आप उसे 29 के बाद भी खर्च कर सकेंगे। केंद्रीय बैंक ने इसको लेकर कोई बैन नहीं लगाया है। इस बैलेंस का इस्तेमाल 15 मार्च से पहले तक कंप्लीट कर लेना होगा।

Wath Video

You may also like

0 comment

Bihar News : किसी दिव्यांग तक राहत की यह बड़ी खबर पहुंचाएं, सरकारी योजना का लाभ मिलेगा February 2, 2024 - 7:46 pm

[…] क्या आपने यह खबर पढ़ी है? नहीं तो कुछ छूट रहा है… […]

Reply

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on