Modi Cabinet 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण; आपके इलाके से मंत्री कौन है सूची में?

सेंट्रल डेस्क, रिपब्लिकन न्यूज़

by Republican Desk

Modi Cabinet 2024 : गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय, चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, ललन सिंह का नाम चौंकाने वाला नहीं, लेकिन रामनाथ ठाकुर, राजभूषण चौधरी निषाद जैसे नाम चौंका रहे हैं।

PM Narendra Modi asked to ready maner ke laddu for lok sabha election 2024 result
18वीं लोकसभा के लिए वाराणसी से सांसद बने नरेंद्र मोदी आज शाम प्रधानमंत्री पद की तीसरी बार शपथ ले रहे हैं।

Modi Swearing Time : शाम में क्रिकेट मैच से पहले शपथ ग्रहण समारोह होगा पूरा

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP Party) के शीर्ष नेता नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। रविवार को शाम आठ बजे टी20 वर्ल्ड कप (World Cup) क्रिकेट (Cricket) मुकाबले में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत से पहले नई दिल्ली में 18वीं लोकसभा के चुने गए सांसदों और मौजूदा राज्यसभा सांसदों में से चुनिंदा दिग्गज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ ग्रहण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन संभावित दिग्गजों को चाय पर चर्चा के लिए बुलाया और स्पष्ट किया कि 100 दिनों का रोडमैप लेकर काम करें और समय पर लक्ष्य हासिल करें।

PM Modi Cabinet 2024 : बिहार से भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर

देश की राजनीति के सिरमौर उत्तर प्रदेश और बिहार से मंत्री कौन बनेंगे, यह सवाल हमेशा रहता है। लेकिन, इस बार उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का अनुभव बेहद बुरा रहा है। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनने जा रही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार में बिहार की क्षेत्रीय पार्टी जनता दल यूनाईटेड की अहम भूमिका है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू को किंगमेकर की भूमिका मिली है, इसलिए बिहार की चर्चा सबसे ज्यादा है। इस बार बिहार से जनता दल यूनाईटेड के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को आखिरकार केंद्र में मंत्री बनने का मौका मिल ही गया। उनके अलावा, सीएम नीतीश कुमार ने भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे और जदयू के राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर को भी केंद्र में मंत्री बनाने की सिफारिश की थी। जदयू के यह दोनों नेता पीएम मोदी के साथ चाय पर चर्चा के दौरान दिखे।

Bihar News : गिरिराज सिंह, नित्यानंद, चिराग पासवान, जीतन मांझी, राजभूषण भी मंत्री

बिहार में भाजपा से पिछली सरकार में तीन मंत्री थे। उनमें आरके सिंह आरा से लोकसभा चुनाव हार गए। नित्यानंद राय और गिरिराज सिंह ने सांसदी कायम रखी और वह इस बार भी सूची में हैं। इस बार चौंकाने वाला नाम राजभूषण चौधरी का है। वह पीएम मोदी के चाय पर चर्चा के दौरान दिखे हैं। मुजफ्फरपुर में पिछली बार विकासशील इंसान पार्टी के टिकट पर हारने के बाद इस चुनाव से पहले भाजपा में आकर टिकट पाने वाले राजभूषण चौधरी निषाद का मंत्री बनना पक्का है। मतलब, भाजपा ने वीआईपी के मुकेश सहनी को लोकसभा चुनाव के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल के जरिए भी खत्म करने की तैयारी कर ली है। इस मंत्रिमंडल में हाजीपुर के सांसद और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान हैं, जिनकी पार्टी के सभी पांच प्रत्याशी सांसद बने हैं। हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के प्रमुख जीतन राम मांझी अपनी पार्टी के इकलौते सांसद हैं और वह भी मंत्रीपद की शपथ ले रहे हैं।

PM Narendra Modi Oath : जानें, देश के किन दिग्गजों का नाम

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे नरेंद्र मोदी के केंद्रीय कैबिनेट में पिछली सरकार के कई मंत्रियों और विभिन्न राज्यों के पूर्व मुख्यमंत्रियों को मौका मिल रहा है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बावजदू सीएम नहीं बनाए गए शिवराज सिंह चौहान केंद्रीय कैबिनेट में रहेंगे। अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, अश्विनी वैष्णव, निर्मला सीतारमण और मनसुख मंडाविया आदि को भी मंत्री बनना है। मनोहर लाल का भी नाम इस सूची में है। भाजपा के सी आर पाटिल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद, निर्मला सीतारमण, सर्बानंद सोनोवाल और किरण रिजिजू भी शपथ लेंगे। शिवसेना नेता प्रतापराव जाधव के अलावा एचडी कुमारस्वामी, अनुप्रिया पटेल, जयंत चौधरी जैसे सहयोगी दलों के दिग्गज भी मंत्री बनेंगे।

बलि या हत्या… मंदिर में क्या कर डाला ?

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on