PhD Admission 2024 : UGC NET से होगा पीएचडी में दाखिला, 3 कटेगरी में बांटे जाएंगे सफल उम्मीदवार

रिपब्लिकन न्यूज, सेंट्रल डेस्क

by Republican Desk

PhD Admission 2024 में दाखिले को लेकर लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बड़ा बदलाव किया है। अगर आप भी पीएचडी में दाखिले की सोच रहे हैं हो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है।

यूजीसी ने दाखिले की प्रक्रिया में किया बदलाव

अब पीएचडी में दाखिले के लिए कोई भी विश्वविद्यालय अलग से प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं करेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने देश भर के विश्वविद्यालय और अन्य उच्च संस्थानों में संचालित होने वाले पीएचडी के दाखिले की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव कर दिया है। आयोग ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी कर दी है। इस अधिसूचना में आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि 2024 से दोनों परीक्षाओं को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा नीट के तहत लिया जाएगा।

आयोग ने किया बड़ा बदलाव, छात्रों को राहत

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) में संचालित होने वाले शोध पाठ्यक्रमों (PhD) में दाखिले की प्रक्रिया को लेकर बड़ा बदलाव किया है। अधिसूचना के अनुसार विश्वविद्यालयों के शोध कार्यक्रमों में दाखिला (PhD Admission 2024) अब राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा वर्ष में दो बार (जून और दिसंबर में) आयोजित की जाने वाली यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) के माध्यम से लिया जाएगा। UGC द्वारा जारी पीएचडीए दाखिले (PhD Admission 2024) की अधिसूचना में कहा गया है कि विश्वविद्यालय एवं अन्य HEIs दाखिला लेने के लिए अलग प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं करेंगे। हालांकि, इन संस्थानों को दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु द्वितीय स्तर पर इंटरव्यू का आयोजन करने की छूट दी गई है। इस क्रम में UGC ने पीएचडी दाखिले की चयन प्रक्रिया में NET स्कोर और इंटरव्यू का वेटेज 70 और 30 निर्धारित किया है।

3 कटेगरी में घोषित होंगे UGC NET के नतीजे

UGC ने पीएचडी दाखिले (PhD Admission 2024) के लिए NET की अनिवार्यता करने की अधिसूचना में यह भी घोषणा की है कि अगले सत्र यानी जून 2024 से UGC NET नतीजों की घोषणा 3 कटेगरी में की जाएगी। यह कटेगरी पहले की जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए योग्यता के साथ-साथ अब पीएचडी दाखिले के लिए योग्यता की भी होगी। साथ ही, NTA द्वारा UGC NET का रिजल्ट अब पर्सेटाइल में जारी किया जाएगा और उम्मीदवारों के मार्क्स में जारी होंगे।

आपकी कटेगरी तय करेगी आपका भविष्य

कटेगरी 1 में सफल घोषित उम्मीदवार JRF प्राप्त करने और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं कटेगरी 2 के उम्मीदवार असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती तथा पीएचडी दाखिले के लिए के लिए आवेदन के पात्र होंगे। जबकि कटेगरी 3 में सफल उम्मीदवार सिर्फ पीएचडी दाखिले के लिए के लिए आवेदन के पात्र होंगे। ऐसे में आपकी कटेगरी आपका भविष्य तय करेगी।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on