Jio Plan : जिओ न्यू प्लान में आपका पैसा भी ज्यादा कटेगा? जिओ रिचार्ज का बिहार में क्या रहेगा असर… सबकुछ समझें यहां

रिपब्लिकन न्यूज, सेंट्रल डेस्क

by Republican Desk

Jio Plan अगले महीने से बदल रहा है। किन यूजर्स पर इसका असर नहीं पड़ेगा या सभी पर पड़ेगा? बिहार-झारखंड में इसका असर कैसे पड़ेगा? हर सवाल का जवाब यहां पढ़ें।

जियो के बाद एयरटेल व वोडाफोन आइडिया की भी बढ़ेंगीं कीमतें

ढाई साल बाद जियो ने बढ़ाई कीमतें

मोबाइल यूजर्स को बड़ा झटका लगा है। देश में सबसे अधिक ग्राहकों को सेवा देने वाली शीर्ष दूरसंचार कंपनी जियो ने तीन जुलाई से मोबाइल सेवाओं की दरों में 12 से 27 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है। जियो लगभग ढाई साल के अंतराल के बाद मोबाइल सेवा दरों में पहली बार बढ़ोतरी करने जा रही है। देश में जियो के 47 करोड़ से अधिक मोबाइल उपभोक्ता हैं और इसकी बाजार में हिस्सेदारी करीब 41 प्रतिशत है। यानी देश के बड़े मोबाइल उपभोक्ताओं को जियो के नए दर से अब ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी।

Airtel, Vodaphone Idea के ग्राहकों का क्या होगा, 27 फीसदी तक बढ़ोतरी

जियो ने यह बढ़ोतरी स्पेक्ट्रम नीलामी के तुरंत बाद की है। ऐसे में यह माना जा रहा था कि भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया भी जल्द ही अपनी मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ा सकते हैं। इससे पहले जियो ने दिसंबर, 2021 में मोबाइल सेवा दरें बढ़ाई थीं। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) की तरफ से मोबाइल टैरिफ रिवाइज करने के एक ही दिन बाद यानी आज दूसरी सबसे बड़ी कंपनी एयरटेल ने भी अपने रीचार्ज प्लान महंगे कर दिए हैं। कंपनी ने बयान में बताया कि एंट्री लेवल प्लान में 70 पैसे प्रति दिन के हिसाब से रीचार्ज में इजाफा किया है। सुनील भारती की कंपनी एयरटेल ने आज बयान जारी करते हुए बताया कि उसके मोबाइल टैरिफ में 10 से 21 फीसदी का इजाफा हो गया है। कंपनी का नया रीचार्ज प्लान 3 जुलाई 2024 से लागू हो जाएगा। जियो ने लगभग सभी योजनाओं में मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ा दी हैं। सबसे कम रिचार्ज की कीमत बढ़ाकर 19 रुपये की जा रही है। यह एक जीबी डाटा ‘ऐड-ऑन-पैक’ पैक है। इसकी कीमत 15 रुपये से लगभग 27 प्रतिशत अधिक है।

नई योजनाएं तीन जुलाई, 2024 से प्रभावी होंगी

Jio का Plan कितना बदला

जियो के 75 जीबी पोस्टपेड डेटा प्लान की कीमत अब 399 रुपये से बढ़कर 449 रुपये हो जाएगी। जियो ने 84 दिन की वैधता के 666 रुपये वाले अनलिमिटेड प्लान की कीमत भी लगभग 20 प्रतिशत बढ़ाकर 799 रुपये कर दी है। वार्षिक रिचार्ज प्लान की कीमतें 20-21 प्रतिशत बढ़कर 1,559 रुपये से 1,899 रुपये और 2,999 रुपये से 3,599 रुपये हो जाएंगी।

3 July से लागू हो जाएंगी नई दरें

जियो की नई दरें देशभर के लिए लागू की गई हैं। इसलिए बिहार के ग्राहकों को भी बढ़ी हुई कीमतें ही चुकानी होगी। कंपनी के बयान के अनुसार, “दो जीबी प्रतिदिन और उससे अधिक के सभी प्लान पर अनलिमिटेड 5जी डेटा उपलब्ध होगा। नई योजनाएं तीन जुलाई, 2024 से प्रभावी होंगी।
फिलहाल, 239 रुपये से अधिक कीमत वाले प्लान का लाभ उठाने वाले ग्राहक असीमित मुफ्त 5जी सेवा का उपयोग कर सकते हैं। शेष ग्राहकों को असीमित 5जी सेवा का लाभ उठाने के लिए 61 रुपये के वाउचर के साथ अपनी योजना को टॉप-अप करना होता है।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on