Tomorrow Bank Holiday : शनिवार-रविवार को भी खुलेंगे LIC समेत ये सरकारी दफ्तर; कल का हाल भी जान लें

by Republican Desk

Tomorrow Bank Holiday के बारे में अगर आप जानना चाह रहे हैं तो शनिवार-रविवार की भी जानकारी रख लीजिए। अपने काम को उसी हिसाब से प्लान कर सकते हैं।

मंगलवार-बुधवार को छुट्‌टी के बाद पहुंचे दफ्तर तो मिला चौंकाने वाला सरकारी आदेश।

Good Friday पर बंद, शनिवार-रविवार के लिए अलग आदेश

ऐसा होता नहीं था, जैसा इस बार हो रहा है। हर साल बैंकों में 31 मार्च को क्लोजिंग के नाम पर आम लोगों के लिए बैंक बंद, लेकिन कामकाज के लिए खुले होते थे। वह बैंकों में इस बार भी होगा। आम लोगों के लिए राहत की बात यह है कि 30 मार्च को पांचवां शनिवार होने के कारण बैंक आम कामकाज के लिए खुले रहेंगे। मंगलवार-बुधवार को होली की छुट्‌टी थी और अब शुक्रवार को गुड फ्राइडे (Good Friday) पर बैंक बंद रहेंगे। लेकिन, इस बार केंद्र सरकार के लोक उपक्रमों को लेकर आया आदेश चौंकाने वाला है। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा कंपनियों की शनिवार-रविवार की छुट्‌टी कैंसिल (IRDAI guidelines for insurance companies) कर दी है।

इस चिट्‌ठी का असर पूरे देश की सभी बीमा कंपनियों के दफ्तरों पर रहेगा।

IRDAI गाइडलाइन है, सरकारी के साथ प्राइवेट भी मानेंगे

ऐसा बहुत कम होता है कि सरकार की ओर से छुट्‌टी कैंसिल किए जाने के बाद प्राइवेट कंपनियां भी ऐसा करें। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के दिशा-निर्देश सरकारी और प्राइवेट कंपनियों पर अमूमन लागू हो जाते हैं या फिर प्राइवेट कंपनियां सरकारी कंपनियों के खुला रहने पर प्रतिद्वंद्विता को देखते हुए भी इसे कठोरता से लागू कराती हैं। मतलब, शनिवार और रविवार को आईआरडीएआई की गाइडलाइन के तहत लाइफ इंश्योरेंस और जनरल इंश्योरेंस की सारी सरकारी कंपनियां तो निश्चित तौर पर खुली रहेंगी ही, प्राइवेट को भी खुला रखना पड़ेगा।

अब इस अवकाश के रद्द होने का फायदा समझ लीजिए

मंगलवार और बुधवार को होली के कारण बिहार में छुट्‌टी थी। देश के ज्यादातर हिस्सों में एक या दो दिन की छुट्‌टी होली में रही ही, तारीख का अंतर भले जाे रहा हो। अब पूरे देश में गुड फ्राइडे पर 29 मार्च को छुट्‌टी है। इसमें बैंक-बीमा कंपनियों के दफ्तरों में अवकाश रहेगा। पांचवां शनिवार होने के कारण 30 मार्च को बैंकों में सामान्य कामकाज होगा और 31 मार्च को रविवार के बावजूद बैंक खुले रखकर आंतरिक कामकाज को देर रात तक फाइनल किया जाएगा।

बीमा कंपनियों में शनिवार-रविवार का अवकाश रद्द होने का फायदा आम लोगों को मिलेगा। जैसे किसी का बीमा 30 या 31 मार्च को खत्म हो रहा है या गाड़ी शोरूम से इन तारीखों को निकल रही है या वित्तीय वर्ष की अंतिम तारीख को किसी सामान की खरीदारी हो रही है तो उसका बीमा आसानी से होगा। इसी तरह, लोग 30-31 मार्च को भी एलआईसी की पॉलिसी ले सकेंगे या भुगतान के लिए दावा कर सकेंगे या भुगतान हासिल कर सकेंगे। 30-31 मार्च को बीमा कंपनियों के बंद होने से ऐसे सारे काम अटक जाते। बीमा कंपनियों को हर स्तर के सारे कार्यालय खुले रखने का आदेश मिला है।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on