Election 2024 : लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा धमाका; देखिए, पार्टियों की कमाई का सबसे बड़ा खुलासा

रिपब्लिकन न्यूज़, नई दिल्ली

by Republican Desk

Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के पहले राजनीतिक दलों की कमाई का सबसे बड़ा खुलासा हो गया है। अगर आप जानना चाहते हैं कि किस दल की कितनी कमाई हुई या यह जानना चाहते हैं कि यह Electoral Bond के रूप में मेहरबानी से यह दान कर ‘पुण्य’ कमाने वाले कौन हैं, तो पूरी सूची यहां है।

इस बार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पार्टी के खाता, खाताधारक के नाम, बाॅण्ड नंबर, राशि, भुगतान शाखा की भी जानकारी दी है। स्रोत- www.eci.gov.in

देश के इतिहास का सबसे बड़ा खुलासा :
देखिए राजनीति का धंधा Electoral Bond से कैसा चमका

भारत के इतिहास में आजतक किसी चुनाव के पहले राजनीतिक दलों को ऐसा पलीता कभी भी नहीं लगा होगा। इस हम्माम में सभी की हकीकत खुलकर सामने आ गई है। कोई एक बड़ा दल यह कहने के लायक नहीं बचा है कि वह पाक-साफ है। किसी पर ‘दान-पुण्य’ करने वाले ज्यादा तो किसी पर कुछ कम मेहरबान हैं… बस। अबतक यह कहा जा रहा था कि भारतीय जनता पार्टी ने ऐसे कमाई की है, लेकिन अब ऐसा आरोप लगाने वालों का भी खाता सामने आ गया है।

इन खातों में सबसे ज्यादा बार लेने वाले के रूप में भारतीय जनता पार्टी का नाम आया है, इसमें कोई शक नहीं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इस बार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पार्टी के खाता, खाताधारक के नाम, बाॅण्ड नंबर, राशि, भुगतान शाखा की भी जानकारी दी है। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना के दूसरे दिन बॉण्ड की जानकारी सुपुर्द होते ही सार्वजनिक कर हंगामा मचा दिया है।
देखिए, किस दल की कमाई कितनी
यहां देखें, दिल खोल दान किया किसने

निर्वाचन आयोग ने क्या लिखा इस बारे में

भारत निर्वाचन आोग के संयुक्त निदेशक (मीडिया) की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में लिखा गया है- “माननीय उच्चतम न्यायालय की ओर से 15 फरवरी, 11 मार्च और 18 मार्च को जारी आदेश के तहत दिए गए निर्देशों के मद्देनजर भारतीय स्टेट बैंक ने 21 मार्च को इलेक्टोरल बॉण्ड से संबंधित वांछित जानकारी भारत निर्वाचन आयोग को उपलब्ध कराई है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से चुनावी बॉण्ड का जो विवरण उपलब्ध कराया है, उसे उसी स्वरूप में सार्वजनिक सूचना के तौर पर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।”

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on