Election 2024 : लोकसभा चुनाव में आज 119 बूथों पर चार बजे तक ही मतदान, वोटर पर्ची निकालना आसान

रिपब्लिकन न्यूज़, सेंट्रल डेस्क

by Republican Desk

Election 2024 : बिहार की पांच लोकसभा सीटों के साथ देशभर के 96 संसदीय क्षेत्रों और दो राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान शुरू हो चुका है। जानें, कितना आसान है वोट डालना। किन्हें समय का ध्यान ज्यादा रखना है।

दरभंगा लोकसभा सीट के एक पिंक बूथ पर मतदान की बारी का इंतजार करते मतदाता।

Lok Sabha Election 2024 : बिहार की पांच समेत देश की 96 सीटें

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को बिहार की पांच समेत देशभर की 96 लोकसभा सीटों के लिए  मतदान हो रहा है। इनमें सामान्य 64, एससी के लिए आरक्षित 20 और एसटी के लिए आरक्षित 12 सीटों पर भी वोट पड़ रहे हैं। सोमवार को देश के 10 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर कुल 17.7 करोड़ मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करना है। लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में कुल 1717 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में वोट के दिन, यानी सोमवार को लू चलने का कोई पूर्वानुमान नहीं होने के कारण मतदान प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

Bihar News Voting Time : सूर्यगढ़ा में 119 बूथों पर चार बजे तक मतदान

आंध्र प्रदेश की राज्य विधान सभा की सभी 175 सीटों (सामान्य -139; एसटी -7; एससी -29) और ओडिशा की राज्य विधान सभा की 28 सीटों (सामान्य-11; एसटी-14; एससी-3) पर भी मतदान शुरू हो चुका है। मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए आयोग ने तेलंगाना के 17 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में कुछ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय (सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक) बढ़ा दिया है। बिहार में मुंगेर लोकसभा सीट के सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र में 119 बूथों पर शाम चार बजे तक ही वोट पड़ेंगे। देशभर में चुनाव के इस चरण में 85+ वर्ष के वोटरों की संख्या 12.49 लाख से अधिक है, जबकि 19.99 लाख शारीरिक दिव्यांग हैं, जिन्हें अपने घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग के समय को लेकर चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी।

How to Vote : वोटर पर्ची खुद निकाल लें, बहुत आसान है प्रक्रिया

चुनाव आयोग का दावा है कि सभी पंजीकृत मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्चियां वितरित कर दी गई हैं। इसके बावजूद, अगर आपको मतदाता पर्ची नहीं मिली है तो आयोग ने इसके लिए बहुत आसान प्रक्रिया रखी है। अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा है या आप कंप्यूटर पर इंटरनेट देख सकते हैं तो यहां क्लिक करें। लिंक खुलने पर अपनी जानकारी डालकर मतदान केंद्र का विवरण और मतदान की तारीख देख सकते हैं।

Election Voting : बगैर इंटरनेट सुविधा वाला मोबाइल है तो यह करें

अगर आपके पास मोबाइल और आपका वोटर कार्ड है तो कुछ मिनट या सेकेंड के अंदर आपको अपने मतदाता विवरण मिल सकते हैं। इसके लिए मोबाइल से एक मैसेज करना होगा। मैसेज के लिए नंबर है- 1950. इस नंबर पर लिखकर भेजें- ECI (वोटर कार्ड नंबर)। मतलब, पहले ECI लिखना है, फिर एक स्पेस देना है और फिर अपना पूरा EPIC नंबर लिखकर 1950 पर भेज देना है। तुरंत ही आपके नाम के साथ पार्ट नंबर, सीरियल नंबर लिखा आ जाएगा। यह नोट कर लेते जाएंगे तो बूथ पर आपको वोटर लिस्ट में पार्ट नंबर बताना भी आसान होगा और सीरियल नंबर से तुरंत आपका विवरण देखा भी जा सकेगा। 

Lok Sabha Election : मतदाता पहचान के लिए यह भी कारगर

आयोग ने पहचान सत्यापन के लिए मतदाता पहचान पत्र (EPIC) के अलावा 12 वैकल्पिक दस्तावेजों को दिखाकर भी मतदान की छूट दी है। आपके पास मतदाता सूची में आपका विवरण होना चाहिए। या, कम-से-कम बूथ नंबर की जानकारी हो। पार्ट नंबर की जानकारी हो तो यह काम आसानी से हो जाएगा। यदि कोई मतदाता मतदाता सूची में पंजीकृत है तो इनमें से कोई भी दस्तावेज दिखाकर मतदान किया जा सकता है। वैकल्पिक पहचान दस्तावेजों के लिए चुनाव आयोग के आदेश का यह लिंक दिखा सकते हैं या देख सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on