Bihar Board की इंटर परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू, नई प्रक्रिया को पहले जान लें

by Republican Desk

Bihar News में आज की सबसे महत्वपूर्ण घटनात्मक जानकारी यही है कि Inter Exam 2024 के लिए बिहार बोर्ड ने ऑनलाइन फॉर्म की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 26 अगस्त से फॉर्म भरा जाना शुरू हो गया है।

पटना (बिहार)। मैट्रिक (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा लेने के लिए उत्तरदायी राज्य बोर्ड- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 2024 की परीक्षाओं को समय से पहले लेने की तैयारी शुरू कर दी है। इसी तैयारी के तहत 26 अगस्त से इंटरमीडिए परीक्षा 2024 के लिए फॉर्म भरा जाना शुरू कर दिया गया है। बिहार बोर्ड ने 25 अगस्त को इस आशय का नोटिफिकेशन जारी किया कि अगले साल के इंटर परीक्षार्थी शनिवार से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 9 सितंबर है। आवेदन शुल्क 1400 रुपए रखे गए हैं।

क्या हो रहा इस बार नया, यह भी जान लें
इंटर परीक्षा 2021 से नया प्रावधान लागू किया गया है, इसलिए 2024 में पहली बार परीक्षा देने वालों के साथ 2023 के परीक्षार्थियों के लिए भी यह नोटिफिकेशन महत्वपूर्ण है। बिहार बोर्ड के अनुसार, इंटर परीक्षा 2021 से नई विषय योजना लागू है। नई विषय योजना के तहत इंटर के 2022-24 सत्र के लिए नामांकित नियमित और स्वतंत्र स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा 2023 के वह परीक्षार्थी भी आवेदन कर सकते हैं, जो किसी विषय में प्राप्तांक को सुधारने के लएि परीक्षा देना चाहते हों। इन्हें पूर्ववर्ती कोटि के छात्र के रूप में उन्हीं विषयों की परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। इसके अलावा, बोर्ड ने यह व्यवस्था भी दी है कि 2022 में असफल (मुख्य या कंपार्टमेंट) परीक्षार्थी भी इस बार आवेदन कर सकें। चूंकि सभी आवेदन की सारी प्रक्रिया +2 उच्च विद्यालयों या इंटर कॉलेजों में की जाएगी, इसलिए आवेदक छात्र-छात्राओं से बाकी जानकारी वहीं ली जाएगी। आवेदनपत्र डाउनलोड कर विद्यालय के प्रधान विद्यार्थियों को देंगे, जिसे परीक्षार्थी दो प्रति में भरेंगे। एक प्रति छात्रों को दी जाएगी और दूसरी विद्यार्थी को दी जाएगी।

परीक्षा शुल्क की जानकारी यहां पढ़ सकते हैं
परीक्षा शुल्क कई बार अधिक लिए जाने की जानकारी आती रहती है। इसलिए, परीक्षार्थियों को जानना चाहिए कि परीक्षा का कुल शुल्क 1400 रुपए रखा गया है। वाकेशनल कोर्स के लिए निर्धारित शुल्क अलग से लिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की सारी प्रक्रिया के नाम पर +2 उच्च विद्यालय या इंटर कॉलेज परीक्षार्थियों के 30 रुपए तक शुल्क अलग से ले सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on