Bihar School News : बिहार का मौसम देख पटना के स्कूलों में बढ़ी छुट्‌टी, कई ऑनलाइन हुए; अब बाकी जिले बढ़ाएंगे गर्मी छुट्‌टी

रिपब्लिकन न्यूज़, पटना

by Republican Desk

Bihar School News : मानसून की नाराजगी के कारण गर्मी से राहत नहीं देख पटना जिला के स्कूलों में गर्मी छुट्‌टी की मियाद बढ़ा दी गई है। इसी आधार पर बाकी जिले भी बढ़ाएंगे।

On the basis of Bihar weather today dm order for school in patna 2024 today
मौसम पूर्वानुमान में अभी राहत नहीं देख स्कूलों की छुट्‌टी बढ़ा दी गई। फोटो- RepublicanNews.in

दूध का जला छाछ भी फूंक कर पीता है। यह कहावत इस बार सही बैठ रही है। गर्मी में बच्चों को भारी संख्या में बीमार होते देख स्कूलों की छुट्‌टी का बढ़ना जारी है। पटना के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक अभी अवकाश में हैं। डीएम के प्रभार में रहे उप विकास आयुक्त ने संबंधित विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक के बाद पटना में गर्मी की छुट्‌टी बढ़ाने का फैसला लिया है।

शनिवार तक के लिए यह छुट्‌टी बढ़ाई गई है। आठवीं तक के स्कूलों पर यह आदेश लागू हो गया है। मतलब, अगर मौसम का मिजाज ठीक हो गया तो अब सोमवार से स्कूल खुलेंगे। यह आदेश पटना जिला के सभी सरकारी-प्राइवेट स्कूलों पर लागू हैं। इसमें शिक्षकों को राहत नहीं दी गई है। पटना जिला की इस चि‌ट्‌ठी के बाद अब राज्य के ज्यादातर जिलों में इसी तरह का आदेश आने की उम्मीद है।

KK Pathak शिक्षा विभाग लौट रहे?

पटना जिला दंडाधिकारी की ओर से बुधवार को जारी आदेश।

Bihar News : स्कूल होने लगे ऑनलाइन, फिलहाल यही उपाय

राजधानी पटना के कई स्कूलों ने 20 जून से ऑनलाइन पढ़ाई की तैयारी कर ली है। इसके लिए विद्यार्थियों के पास मोबाइल पर जानकारी आने लगी है। मौसम का हाल देखते हुए कई स्कूल इसपर विचार भी कर रहे हैं। ज्यादातर स्कूलों ने 15-18 मई के बीच गर्मी छुट्‌टी दी थी। बकरीद के अगले दिन 18 जून को प्राइवेट स्कूलों में गर्मी छुट्‌टी के बाद की पढ़ाई शुरू होने वाली थी, लेकिन गर्मी को देखते हुए जिला दंडाधिकारी के आदेश का इंतजार स्कूलों के साथ अभिभावकों को भी था।

पहले यह आदेश 19 जून तक छुट्‌टी बढ़ाने का आया था। माना जा रहा था कि चार दिन विलंबित मानसून 19 को बारिश से राहत करा देगा। 19 की सुबह कुछ जगहों पर पटना जिले में भी बारिश हुई, लेकिन पूरा पटना बुधवार को भी कमोबेश लू की चपेट में रहा। राज्य के आधे से ज्यादा जिलों में यही हालत है। किशनगंज, अररिया, सुपौल आदि जिलों को छोड़ मौसम ने अबतक कहीं राहत नहीं दी है। ऐसे में गर्मी से प्रभावित सभी जिलों में पटना डीएम के आदेश की तरह ही छुट्‌टी का आदेश आ सकता है। मौसम में सुधार हो गया तो 24 जून से सारे स्कूल खुल जाएंगे।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on