Bihar Politics : उपेंद्र कुशवाहा व जेडीयू में रार या करार? एमएलसी के लिए छोड़ी राज्यसभा की कुर्सी, सब हो गया तय

रिपब्लिकन न्यूज, पटना

by Republican Desk

Bihar News में बात Bihar Politics की। काराकाट से लोकसभा चुनाव हारने वाले रालोमो अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा का राज्यसभा जाना लगभग तय है। आखिर एमएलसी की कुर्सी से क्या है इसका वास्ता?

‘रिपब्लिकन न्यूज’ की खबर पर लगी मुहर (फोटो : RepublicanNews.in)

Upendra Kushwaha : राज्यसभा का रास्ता साफ

काराकाट से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा का राज्यसभा जाना लगभग तय है। लोकसभा चुनाव में हार के बाद काराकाट सीट को लेकर एनडीए के भीतर ही बवाल मचा है। एनडीए नेताओं पर भितरघात के आरोप लग रहे हैं। इन सब के बीच विधान परिषद की एक सीट पर खींचतान शुरू हो गई है। इसी खींचतान में उपेंद्र कुशवाहा का नाम राज्यसभा के लिए तय माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि विधान परिषद की एक सीट के लिए उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी का दावा इतना मजबूत है कि सीट छोड़ने के एवज में कुशवाहा को राज्यसभा की कुर्सी मिल रही है। हालांकि दूसरी तरफ कुशवाहा वोट बैंक में राजद की सेंधमारी को भी उपेंद्र कुशवाहा के लिए बड़ा फैक्टर माना जा रहा है।

Watch Video

MLC सीट के बदले JDU ने छोड़ी राज्यसभा की कुर्सी

बिहार विधान परिषद की एक सीट को लेकर एनडीए में खींचतान चल रही है। रामबली सिंह चंद्रवंशी की समस्या रद्द होने के बाद यह सीट खाली हुई है। यह सीट विधानसभा कोट की है। इसके लिए विधायकों को वोट करना है। इस सीट पर जदयू ने दावा ठोक दिया है। जदयू की ओर से भगवान सिंह कुशवाहा का नाम तय है। ऐसे में राष्ट्रीय लोक मोर्चा ने आपत्ति जताई है। राष्ट्रीय लोक मोर्चा के नेता माधव आनंद का कहना है कि भाजपा के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने पार्टी को लोकसभा और विधान परिषद की एक-एक सीट देने का वादा किया था। ऐसे में यह सीट उनकी है लोकसभा के लिए पार्टी को काराकाट सीट दी गई थी। अब बात विधान परिषद की सीट पर आकर फस गई है। चूंकि जदयू ने इस सीट से भगवान सिंह कुशवाहा का नाम तय कर दिया है। ऐसे में अब राष्ट्रीय लोक मोर्चा को राज्यसभा की सीट मिलनी तय है। राज्यसभा की यह सीट पाटलिपुत्र से चुनाव लड़ने वाली मीसा भारती के चुनाव जीतने से खाली हुई है।

यह भी पढ़ें : NDA से ये दो नेता जा सकते हैं राज्यसभा, रोहिणी आचार्य को लालू नहीं भेज पाएंगे संसद, वजह जानिए

‘रिपब्लिकन न्यूज’ की खबर पर लगी मुहर, अब शाहनवाज की बारी

वैसे तो सियासी गलियारों में उपेंद्र कुशवाहा को राज्यसभा भेजने की चर्चा लोकसभा चुनाव के ठीक बाद शुरू हो गई थी। रिपब्लिकन न्यूज ने 16 जून को ही (NDA से ये दो नेता जा सकते हैं राज्यसभा) यह साफ कर दिया था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कुशवाहा वोट बैंक को साधने के लिए उपेंद्र कुशवाहा को राज्यसभा भेज सकते हैं। संभव है कि राज्यसभा की सीट के लिए उपेंद्र कुशवाहा और जदयू के बीच पहले ही सुलह हो गई हो। लोकसभा चुनाव के बाद राज्यसभा की दो सीट खाली हुई है। एक सीट मीसा भारती के जीतने से खाली हुई, जिसपर जेडीयू की दावेदारी है। वहीं दूसरी सीट नवादा से सांसद चुने गए विवेक ठाकुर की है। यह सीट भाजपा कोटे की है। सूत्रों का दावा है कि इस सीट से भाजपा के कद्दावर नेता शाहनवाज हुसैन को राज्यसभा भेजने की तैयारी चल रही है।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on