Bihar Political Crisis : नीतीश की पॉलिटिकल ताबूत में आखिरी कील ‘सम्राट चौधरी’, शासन-प्रशासन हांकेगी BJP, ये है खेला

by Republican Desk

Bihar Political Crisis के बीच अहम खबर सामने आई है। सम्राट चौधरी को डिप्टी सीएम बनाने के पीछे बीजेपी की बड़ी चाल है।

होम डिपार्टमेंट रखेगी बीजेपी, नीतीश का कद घटाने की तैयारी

बिहार में बहार है, नीतीशे कुमार है…। वैसे तो ये स्लोगन सभी को याद है। लेकिन एनडीए की नई सरकार के बाद ये स्लोगन बदल जाएगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बीजेपी ने इस बार नीतीश कुमार के पॉलिटिकल ताबूत में आखिरी कील ठोकने की प्लानिंग कर ली है। बड़ी बात ये है कि अब बिहार में शासन-प्रशासन पर कंट्रोल भी खुद बीजेपी अपने हाथ में ले सकती है।

सम्राट को डिप्टी सीएम बनाने के पीछे बीजेपी की बड़ी चाल

बीजेपी ने जब सम्राट चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया था, तब इसे लेकर संगठन के अंदर काफी विरोध हुआ। हालांकि केंद्रीय नेतृत्व के आगे बिहार बीजेपी नेताओं की जुबान नहीं खुली। फिर सम्राट के तल्ख तेवर ने बता दिया कि बीजेपी ने सम्राट को कमान सौंप कर नीतीश पर काउंटर अटैक करने का हथियार खोजा है। अब सम्राट चौधरी को डिप्टी सीएम बनाने जा रही भाजपा ने काफी मंथन के बाद यह फैसला लिया है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि बीजेपी इस बार नीतीश की शर्तों पर नहीं, बल्कि अपनी शर्तों पर सरकार बनाने जा रही है। सम्राट चौधरी को डिप्टी सीएम इसलिए बनाया गया है ताकि वह सीएम नीतीश कुमार पर हावी रहें। इसके साथ ही भाजपा ने जातीय समीकरण को भी अच्छे तरीके से साधा है। बीजेपी को बखूबी मालूम है कि अगर नीतीश कुमार को टाइट रखना है तो उसके लिए उसी भाषा में जवाब देने वाला नेता चाहिए। लिहाजा सम्राट चौधरी से बेहतर विकल्प बीजेपी को नहीं मिल सकता था।

होम डिपार्टमेंट रखेगी बीजेपी? नीतीश का कद घटाने की तैयारी

सूत्रों का दावा है कि इस बार भले ही नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बनाए जा रहे हैं, लेकिन सबसे अहम होम डिपार्मेंट यानी गृह विभाग भाजपा अपने पास रखने वाली है। सूत्रों के अनुसार, बीजेपी ने जेडीयू से बातचीत के दौरान इस बात को साफ कर दिया है कि होम डिपार्टमेंट में सीधे भाजपा की दखल होगी। अगर ऐसा होता है तो शासन- प्रशासन पर बीजेपी का कब्जा होगा। फिर भाजपा अपने हिसाब से अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग करेगी। चूंकि नीतीश कुमार के पास अब इसपर हामी भरने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में इस बात की उम्मीद ज्यादा है कि होम डिपार्टमेंट बीजेपी के पास ही रहेगा। अगर ऐसा हुआ तो यह निश्चित है कि नीतीश कुमार का कद छोटा पड़ जाएगा और वह मुख्यमंत्री रहते हुए भी भाजपा पर दवाब नहीं बना सकेंगे।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on