Bihar News : गांधी सेतु पर महाजाम, ट्रक व बस ड्राइवरों का बड़ा बवाल, पटना-हाजीपुर रूट में चक्का जाम

by Republican Desk

Bihar News में खबर हिट एंड रन कानून में हुए संशोधन के बाद शुरू हुए बवाल से जुड़ी हुई। पटना से वैशाली को जोड़ने वाली महात्मा गांधी सेतु पर नए कानून के खिलाफ हो गया है चक्का जाम।

गांधी सेतु पर महजाम की स्थिति बन गई है

केंद्र सरकार द्वारा सड़क दुर्घटना रोकने को लेकर बनाए गए नए कानून के खिलाफ विरोध के सुर तेज हो गए हैं। जगह-जगह विरोध में प्रदर्शन चल रहा है। इस बीच अब विरोध की आग राजधानी पटना में भी उठ गई है। हाजीपुर-पटना रोड को जढुआ पुलिस चेक पोस्ट के निकट चालकों ने जाम कर दिया है। नए सख्त कानून के विरोध में बस व ट्रक चालक सुबह से सड़क पर उतर आए हैं। सड़क को जाम कर दिया गया है। हाजीपुर पटना को जोड़ने वाली माहत्मा गांधी सेतु को लोगों ने जाम कर रखा है। लिहाजा, गांधी सेतु पर महजाम की स्थिति बन गई है।

कानून के खिलाफ बवाल : 10 हजार कमाते हैं, 10 लाख कहां से देंगे?

सड़क जाम करने वाले बस एवं ट्रक के चालक हैं। पटना से हाजीपुर और हाजीपुर से पटना आने-जाने वाली सभी गाड़ियां को लोगों ने रोक दिया है। जाम कर रहे चालकों का कहना है कि सरकार के द्वारा जो कानून बनाया गया है, वह बिल्कुल गलत है। दस हजार रुपए महीना कमाने वाले चालक 10 लाख रुपए का जुर्माना कैसे भर सकता है। विरोध कर रहे चालक केंद्र सरकार से कानून को वापस करने की मांग कर रहे हैं।

पटना को उत्तर बिहार से जोड़ने वाला मार्ग बंद, फंसे हैं हजारों लोग

नए कानून के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के बीच गांधी सेतु पर परिचालन ठप है। ऐसे में पटना को उत्तर बिहार से जोड़ने से वाली सड़क पर हजारों लोग फंसे हुए हैं। नए कानून के खिलाफ वाहन चालक तीन दिवसीय हड़ताल पर चले गए हैं। हड़ताल पर जाने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

हर साल हादसे में 50 हजार लोगों की मौत, सरकार ने सख्त किए कानून

भारतीय न्याय संहिता में हिट एंड रन कानून में जो नए प्रावधान हैं, उसके मुताबिक अगर गाड़ी ड्राइवर हादसे के बाद पुलिस को सूचना दिए बिना फरार होता है तो उसे 10 साल की सजा होगी। इसके साथ ही भारी जुर्माना भी वसूला जाएगा। दुर्घटना के आंकड़े बताते हैं कि हिट एंड रन के मामलों में हर साल देश में 50 हजार लोगों की मौत हो जाती है। मौतों के इन आंकड़ों को देखते हुए ड्राइवरों पर सख्ती करते हुए नए कानून में सख्त प्रावधान जोड़े गए हैं।इस कड़े प्रावधान का देशभर के ट्रक, ट्रेलर, बस, लोकपरिवहन और टैक्सी ड्राइवर विरोध कर रहे हैं। उत्तर भारत के कई राज्यों में इस नए कानून के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं और हाइवे जाम किए जा रहे हैं।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on