Bihar News : किसी दिव्यांग तक राहत की यह बड़ी खबर पहुंचाएं, सरकारी योजना का लाभ मिलेगा

by Republican Desk

Bihar News में अपराध से राजनीति तक की खबरें हैं, लेकिन यह समाजसेवा की खबर है। जानने वालों तक यह खबर पहुंचाएं। क्या पता, किसी दिव्यांग की मदद हो जाए!

Bihar News Patna DM Shirshat-Kapil Ashok ias with ex dm chandrashekhar singh ias
पिछले महीने, सरकार बदलने से ठीक पहले पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर (दाएं) की जगह ऊर्जावान आईएएस अधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने जिले की जिम्मेदारी संभाली है। शीर्षत ने शुक्रवार को योजना के लाभ गिनाए, प्रक्रिया बताई।
मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तिकरण ‘छत्र‘ योजना को समझें Bihar News में

मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तिकरण ‘छत्र‘ योजना के जरिए दिव्यांगजनों को बैट्री-चालित ट्राईसाईकिल उपलब्ध कराया जा रहा है। बिहार (Bihar News) सरकार के समाज कल्याण विभाग की इस महत्वाकांक्षी योजना (New Scheme) के तहत अर्हता-प्राप्त चलन्त दिव्यांगजनों (disabled person) को शिक्षा तथा स्वरोजगार के लिए बैट्री-चालित ट्राईसाईकिल उपलब्ध कराने का प्रावधान है। इस योजना में पटना जिला के अंदर वित्तीय वर्ष 2022-23 में बिहार के अंदर सर्वाधिक 601 दिव्यांगजनों को बैट्री चालित ट्राईसाईकिल उपलब्ध कराया गया था।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में इस योजना के लाभ ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों तक पहुंचाना है, कोई अधिकतम सीमा नहीं है। शुक्रवार तक इसके लिए 542 आवेदन आए हैं। इसे देखते हुए योजना का लाभ ज्यादा लोगों तक पहुंचाने और आवेदनों के त्वरित निष्पादन हेतु प्रखंडवार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए एनआईसी द्वारा विकसित पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

Patna DM शीर्षत कपित अशोक ने बताया…

पटना जिला प्रशासन के नियंत्रण में आयोजित हो रहे शिविर की जानकारी डीएम शीर्षत कपित अशोक (Patna DM) ने दी। उन्होंने बताया कि 08, 09, 12 और 13 फरवरी को विभिन्न प्रखंडों में इसके लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके सफल आयोजन हेतु अधिकारियों, सहायकों एवं तकनीकी कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। गुरुवार 08 फरवरी को पटना सदर, बाढ़, दनियावाँ, दुल्हिनबाजार, अथमलगोला एवं पुनुपन प्रखंडों में यह आयोजन होगा। अगले दिन, शुक्रवार 09 फरवरी को फुलवारीशरीफ, बेलछी, मोकामा, दानापुर, बिक्रम एवं धनरूआ में शिविर का आयोजन होगा। फिर, सोमवार 12 फरवरी को सम्पतचक, फतुहा, बिहटा, पालीगंज, घोसवरी एवं मसौढ़ी में शिविर लगेगा। अंतिम दिन, मंगलवार 13 फरवरी को मनेर, बख्तियारपुर, खुशरूपुर, पंडारक एवं नौबतपुर प्रखंडों में शिविर लगेंगे।

योजना के लाभ के लिए जरूरी शर्तें जान लें यहीं

(क) आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो।
(ख) आवेदक की दिव्यांगता चलन्त हो तथा दिव्यांगता प्रतिशत 60 या उससे अधिक हो।
(ग) आवेदक बिहार का निवासी हो तथा संबंधित प्रखंड में आवासित हो।
(घ) आवेदक की प्रतिवर्ष आय 2 लाख या उससे कम हो।
(ड़) आवेदक का षिक्षा या स्वरोजगार स्थल उनके निवास स्थान से 3 कि.मी. या उससे अधिक हो।

ऑनलाईन आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज यह हैं

(क) उम्र का साक्ष्य- आधार/मैट्रिक का प्रमाण पत्र/वोटर आईडी इत्यादि
(ख) दिव्यांगता प्रमाण पत्र
(ग) आय प्रमाण पत्र
(घ) निवास प्रमाण पत्र
(ड़) षिक्षा या रोजगार से संबंधित साक्ष्य या स्वरोजगार से संबंधित स्वघोषणा
(च) पासपोर्ट साईज फोटो एवं हस्ताक्षर
(छ) मोबाईल नम्बर एवं ई-मेल आईडी

क्या आपने यह खबर पढ़ी है? नहीं तो कुछ छूट रहा है
बिहार में ऐसे चल रही परीक्षा कि देखते रह जाएंगे

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on