Bihar News : पटना DM डॉ चंद्रशेखर के आगे KK Pathak हुए पस्त, अब कहा, बंद कर लीजिए School, चिट्ठी के शब्दों में दिखी तिलमिलाहट

by Republican Desk

Bihar News में खबर IAS KK Pathak के बैकफुट पर आने से जुड़ी हुई। स्कूल बंद करने पर पटना डीएम से भिड़ने वाले केके पाठक आखिरकार पस्त हो गए। उन्होंने सभी डीएम को स्कूल बंद करने की बात कही है। लेकिन…।

केके पाठक आखिरकार एक डीएम के आगे पस्त हो गए

शीतलहर में स्कूल बंद करने पर कानून का पाठ पढ़ाने वाले आईएएस केके पाठक आखिरकार एक डीएम के आगे पस्त हो गए। कानूनी ज्ञान देने के बाद शिक्षा विभाग को भी डीएम के पावर का अंदाजा हो गया। तभी तो स्कूल खोलने की जिद पकड़े बैठे शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को भी कदम पीछे हटाना पड़ा। केके पाठक ने सभी डीएम को स्कूल बंद करने का आदेश दे दिया है।

पटना डीएम ने पढ़ाया कानून का पाठ, अब बोले, बंद कीजिए स्कूल

पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने ठंड को लेकर स्कूल बंद करने के अपने आदेश के खिलाफ शिक्षा विभाग के बार-बार हस्तक्षेप का विरोध करते हुए मुख्य सचिव से समाधान का रास्ता निकालने की अपील की थी। अब केके पाठक ने खुद सभी जिलाधिकारियों को धारा 144 के तहत स्कूल बंद करने में व्यवधान नहीं डालने की बात कही है, लेकिन साथ ही कटाक्ष भी किया है। पत्र में लिखा है कि भारत मौसम विज्ञान के अनुसार 29 जनवरी तक शीतलहर रहने की संभावना है। इसके आलोक में सभी जिलों के डीएम को निर्देश दिया जाता है कि 29 जनवरी तक विद्यालय में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के आने-जाने के समय में संशोधन कर सकते हैं।

शब्दों में दिखी तिलमिलाहट : अपनी इस महान शक्ति का प्रयोग करते हुए…

पत्र में यह भी कहा गया है कि पिछले कई वर्षों से धारा 144 सीआरपीसी के तहत जिला पदाधिकारी शीतलहर अथवा कारणों से विद्यालयों को बंद करते रहे हैं। इस चलन का विभाग द्वारा पिछले वर्षों में भी विरोध किया जाता रहा है। इसी क्रम में 20 जनवरी को जारी किए गये पत्र में स्पष्ट कर दिया गया कि विभाग द्वारा 144 सीआरपीसी कर विद्यालय बंद करने की प्रवृत्ति समर्थ नहीं करता है। इसलिए अनुरोध है कि बात-बात पर धारा 144 सीआरपीसी के द्वारा विद्यालयों के कामकाज को नियंत्रित नहीं किया सकता है। फिर भी यदि आप समझते हैं कि धारा 144 सीआरपीसी के तहत विद्यालय के कामकाज में हस्तक्षेप कर सकते हैं, तो भविष्य में विभाग आपसे यह भी आशा करता है कि जब मौसम सामान्य हो जाए तो, आप इस धारा के तहत आने वाले महीनों में, अपनी इस महान और असीमित शक्ति का प्रयोग करते हुए विद्यालयों में छात्रों की सौ प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on