Bihar News : K K Pathak Resignation की वायरल खबर की हकीकत बता चुके हम, अब इस चिट्ठी का हर शब्द और फॉर्म 202 देखें

by Republican Desk

Bihar News में अभी बात IAS KK Pathak के Resignation से जुड़ी वायरल हो रही खबर की। Republican News ने कल ही बताया था केके पाठक के इस्तीफे की खबर का सच। आज फिर वायरल हुई चिट्ठी का मतलब समझ लीजिए।

मैं केके पाठक…पद का प्रभार स्वतः परित्याग करता हूं

बिहार में इस समय K K Pathak Resignation खूब चल रहा है। सोशल मीडिया पर सर्च कर रहे हैं लोग। गुरुवार को यह बहुत तेजी से वायरल हुआ। ऑनलाइन मीडिया के दिग्गजों ने इस फर्जी खबर को वायरल किया, जबकि हमने Bihar News में कल ही इसकी सच्चाई सामने ला दी थी। चूंकि, आज उसी पत्र को फिर से ऑनलाइन और सोशल मीडिया पर खबर के रूप में वायरल किया गया और फिर धीरे-धीरे दिग्गजों ने भी हमारी खबर को सही माना, इसलिए अब आगे की बात। आज हम बता रहे हैं कि वायरल चिट्‌ठी के एक-एक शब्द का क्या अर्थ है।

मैं केके पाठक…पद का प्रभार स्वतः परित्याग करता हूं

मीडिया में आईएएस केके पाठक को लेकर एक खबर खूब वायरल है। खबर ये कि केके पाठक ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव पद से इस्तीफा दे दिया है। अब इस खबर का आधार भी समझिए। खबर का आधार है एक पत्र जिसमें आईएएस केके पाठक ने लिखा है कि ‘पद का प्रभार स्वतः परित्याग करता हूं’। इसी पत्र को आधार बनाकर यह दावा किया जा रहा है कि आईएएस केके पाठक ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव पद से इस्तीफा दे दिया है। लेकिन इस पत्र की सच्चाई कुछ और ही है।

इस्तीफे के दावे को पुख्ता करने के लिए इसी पत्र का उपयोग किया जा रहा है

K K Pathak Resignation की सच्चाई फॉर्म 202 में है

केके पाठक के इस्तीफे के दावे को पुख्ता करने के लिए इसी पत्र का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन इस पत्र को समझना बेहद जरूरी है। दरअसल, बिहार में सरकारी कर्मचारियों के कामकाज के लिए संहिता है जिसकी अनुसूची संख्या-53 के तहत किसी महत्वपूर्ण पद पर पदस्थापित अधिकारी को लंबी छुट्टी पर जाने से पहले फॉर्म 202 भरना होता है। इस विवरण में उन्हें बताना होता है कि वो अवकाश की अवधि तक के लिए अपने पद का परित्याग करते हैं। केके पाठक ने उसी नियम के तहत पद परित्याग का फॉर्म भरा है और छुट्टी पर गए हैं।

अब आगे क्या : पद संभालने का भरना होगा प्रपत्र
केके पाठक के इस्तीफे की वायरल खबर पर हमने एक अधिकारी से बात की। उन्होंने बताया कि लंबी छुट्टी पर जाने से पहले फॉर्म 202 भरना होता है। सरकारी नियमों के मुताबिक, जब केके पाठक छुट्टी से वापस लौटेंगे तो फिर से पद संभालने का प्रपत्र भरेंगे। विभागीय सूत्रों के अनुसार, केके पाठक 16 जनवरी के बाद वापस पद संभालेंगे।

You may also like

0 comment

Bihar News : KK Pathak आ गए हैं, शिक्षा विभाग में फिर मचा हड़कंप, Republican News की खबर पर मुहर January 20, 2024 - 10:09 pm

[…] के बारे में भी पाठकों को जानकारी दी थी (https://www.republicannews.in/blog/bihar-news-k-k-pathak-resignation-fake-news-exposed-now-read-deta…)। अब एक बार फिर से केके पाठक की वापसी […]

Reply

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on