News Hindi : पप्पू यादव की संपत्ति 10 साल में चार करोड़ बढ़ी, फिर भी लोकसभा चुनाव में वोट के साथ नोट मांग रहे Pappu Yadav

by Republican Desk

News Hindi : लोकसभा चुनाव में पूर्णिया से निर्दलीय उतरे कांग्रेस नेता राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने वोटरों से अपील की थी कि वह एक वोट के साथ कम-से-कम उन्हें एक नोट जरूर दान दें। लेकिन, अब उनकी संपत्ति जानकार चौंक जाएंगे आप भी।

पप्पू यादव ने पिछले दिनों अपनी कड़की का बाकायदा एलान किया था। अब उन्होंने खुद अपनी संपत्ति घोषित की है।

Pappu Yadav की कड़की ऐसी, तो मालामाल कब कहलाएंगे?

बहुत पुरानी नहीं, इसी महीने की बात है। लोकसभा चुनाव में पूर्व सांसद और कांग्रेसी नेता राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने बिहार की पूर्णिया सीट से निर्दलीय चुनाव में उतरने का सीना ठोक कर एलान किया था। तब इस एलान के साथ ‘प्रणाम पूर्णिया’ का पोस्टर तो जारी हुआ ही, एक और पोस्टर घूमा। इसमें लिखा था- “पूर्णिया के लिए एक वोट-एक नोट”। इसके जरिए पप्पू यादव की अपील थी कि कम-से-कम एक रुपया जरूर दान करें। इस बारे में पप्पू यादव के साथ रहे लोगों का कहना था कि जहां-तहां लोगों की मदद करने में धन बांटते-बांटते वह कंगाल हो गए हैं। लेकिन, अब यह चौंकाने वाला शपथ पत्र उन्होंने खुद दिया है कि उनकी संपत्ति पिछले 10 साल में चार करोड़ बढ़कर अब 12.08 करोड़ हो गई है।

Lok Sabha Election के लिए बताया आमदनी का यह जरिया

अपनी बनाई जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय कराने के बाद कांग्रेसी बने राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को पार्टी पूर्णिया सीट नहीं दिला सकी तो उन्होंने निर्दलीय ही नामांकन कर दिया। इस नामांकन पत्र के साथ दाखिल हलफनामे में पप्पू यादव ने बतौर पूर्व सांसद मिल रही पेंशन को आमदनी का जरिया बताया है। उनकी पत्नी राज्यसभा सांसद रंजीता रंजन ने सांसदी के वेतन को आमदनी का जरिया बताया है। लेकिन, यह भी चौंकाने वाला है कि एक तरफ इस सीमित आमदनी में खुलकर लुटाने वाले इस परिवार की संपत्ति बढ़ती भी गई। इतनी कि 10 साल में चार करोड़ रुपए बढ़ गए।

Election 2024 में कितना बदल गया हलफनामा… देखें

2014 में पप्पू यादव ने अपनी कुल संपत्ति 8.12 करोड़ रुपए जाहिर की थी। फिर, 2019 में पप्पू यादव ने अपने पास 11.95 करोड़ रुपए की संपत्ति की जानकारी दी थी। मौजूदा लोकसभा चुनाव के लिए दाखिल शपथ पत्र में उन्होंने अपनी कुल 12.08 करोड़ रुपए की संपत्ति बताई है। पप्पू यादव ने अपनी संपत्ति का जो विवरण दिया है, वह इस तरह है-

नकद का हिसाब
पप्पू यादव के पास 3.16 लाख रुपए, रंजीता रंजन के पास 2.77 लाख रुपए हैं।
बैंकों में जमा राशि
पप्पू यादव के 15.11 लाख रुपए, रंजीता रंजन के 59.58 लाख रुपए और बेटे सार्थक के 15.53 लाख रुपए बैंक में जमा हैं।
पॉलिसी का हिसाब
पप्पू यादव के पास 7.91 लाख रुपए और रंजीता रंजन के पास 13.36 लाख रुपए की बीमा पॉलिसी है। इसके अलावा, हिंदू अविभक्त कुटुंब की 2.74 लाख रुपए की बीमा पॉलिसी भी है।
वाहनों के स्वामी
पप्पू यादव के पास चार लाख रुपए की इनोवा कार और रंजीता रंजन के पास पांच लाख रुपए की हार्ले डेविडसन बाइक है।
स्वर्णाभूषण
पप्पू यादव ने अपने पास 12.25 लाख रुपए कीमत के 204 ग्राम स्वर्णाभूषण की जानकारी दी है। रंजीता रंजन के पास 9.03 लाख रुपए के 150 ग्राम स्वर्णाभूषण बताए हैं। सार्थक के पास के पास 3.36 लाख रुपए के स्वर्णाभूषण बताए हैं, हालांकि वजन 10 ग्राम बताया है।

अचल संपत्ति

  • फुलवारीशरीफ (पटना) में पप्पू यादव, रंजीता रंजन और सार्थक के नाम पर एक-एक वाणिज्यिक भवन हैं। पप्पू के नाम पर 4550 वर्गफुट में बने भवन की कीमत 1.35 करोड़, रंजीता रंजन के नाम पर 3770 वर्गफुट में बने भवन की कीमत 1.50 करोड़ और सार्थक के नाम पर 4,722 वर्गफुट में बने भवन की कीमत 1.75 करोड़ रुपए बताई गई है।
  • रंजीता रंजन के नाम पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शामिल नोएडा से सटे दादरी (गौतमबुद्धनगर जिला) में 0.1722 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि बताई गई है, जिसकी कीमत 1.50 करोड़ रुपए घोषित की गई है।
  • रंजीता रंजन के नाम पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र गुरुग्राम (हरियाणा) में 4200 वर्गफुट का एक आवासीय मकान बताया गया है, जिसकी कीमत 4.45 करोड़ रुपए दर्शाई गई है।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on