GAD Bihar ने बिहार प्रशासनिक सेवा के 70 अफसरों को किया ट्रांसफर, IAS को अतिरिक्त भार

by Republican Desk

Transfer List फिर आई है। इस बार नीतीश सरकार ने बिहार प्रशासनिक सेवा के 70 अफसरों को ट्रांसफर किया है। एक आईएएस को अतिरिक्त प्रभार दिया है।

Bihar CM Nitish Kumar
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

बिहार सरकार में अवकाश के दिन तबादला आदेश का डर रहता ही है। शनिवार को बिहार प्रशासनिक सेवा के अफसरों के ट्रांसफर (BAS officer transfer today) की दो अधिसूचनाएं जारी हुईं। इसके पहले भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी के अतिरिक्त प्रभार को लेकर भी अधिसूचना जारी हुई थी। शनिवार को 70 बीएएस अफसरों का ट्रांसफर (Transfer news) हुआ, जिसकी पूरी सूची आगे है।
बिहार विकास मिशन की अहम जिम्मेदारी
बिहार सरकार ने 2015 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी प्रशांत कुमार को मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के तहत बिहार विकास मिशन के मुख्य महाप्रबंधक की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी है। प्रशांत कुमार अभी समाज कल्याण विभाग के निदेशक के साथ ही सामाजिक सुरक्षा निदेशक की भूमिका भी देख रहे हैं।
बिहार प्रशासनिक सेवा में ज्यादा ऐसे अधिकारी
बिहार सरकार ने शनिवार को जिन अफसरों को ट्रांसफर आदेश निकाला है, उनमें से ज्यादातर अपर समाहर्ता, वरीय उप समहर्ता, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी और जिला परिवहन पदाधिकारी हैं या बनाए गए हैं। कई अफसरों को भूमि सुधार उप समाहर्ता से लोक शिकायत में भेजा गया है, जबकि कई को लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी से भूमि सुधार उप समाहर्ता की जिम्मेदारी दी गई है।
ट्रांसफर की पहली सूची के लिए क्लिक करें
ट्रांसफर की दूसरी सूची के लिए क्लिक करें
अक्टूबर में पहली बार ऐसा ट्रांसफर आदेश
कई बार देखने में आ रहा है कि शनिवार या रविवार को ट्रांसफर-पोस्टिंग की अधिसूचना जारी की गई। इस बार भी शनिवार को ऐसी अधिसूचनाएं जारी की गई। इस महीने बड़े पैमाने पर तबादले की यह दो अधिसूचनाएं जारी हुईं। तीन से पांच अक्टूबर के दरम्यान सामान्य प्रशासन विभाग ने तीन अधिसूचनाएं जारी की थीं, लेकिन यह तीनों बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की प्रतिनियुक्तियों के सिलसिले में थी। इसके अलावा जजों के ट्रांसफर और बीएसएससी के सदस्यों की नियुक्ति के संबंध में अधिसूचनाएं जारी की गई थीं।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on