Bihar Weather Today News : देश में बक्सर का मौसम सबसे गर्म @47.2 डिग्री; मौसम चेतावनी, डॉक्टरी सलाह जानें

रिपब्लिकन न्यूज़, पटना

by Republican Desk

Bihar Weather Today News : अब बिहार राजस्थान को टक्कर दे रहा है। गुरुवार को देश में सबसे गर्म बिहार का बक्सर रहा। आज और कल का मौसम कैसा रहेगा, क्या है चेतावनी?

राजधानी पटना में सुबह धूप निकली, फिर बादलों ने इसे ढंका भी; लेकिन राहत की उम्मीद नहीं दिख रही। फोटो- RepublicanNews.in

Heat Wave से फिलहाल नहीं राहत, गर्मी से बचना है तो करें उपाय

बिहार में गुरुवार को देश स्तर का रिकॉर्ड बनाया। देश में सबसे गर्म मौसम बिहार के बक्सर (Buxar Temperature) का रहा, जहां अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री दर्ज किया गया। जेठ की गर्मी अपना रंग दिखा रही है, इसलिए विशेषज्ञ बचकर रहने की सलाह दे रहे हैं। मौसम विभाग (IMD) तो सीधी चेतावनी दे रहा है। पटना में शुक्रवार की सुबह कुछ-कुछ देर पर तमतमाते सूरज को बादलों में ढंका देख बारिश की उम्मीद पाल रहे लोगों के साथ इस तरह की संभावना जता रहे लोगों को यह समझ लेना चाहिए कि मौसम पूर्वानुमान (Weather tomorrow) में पटना सहित कई जिलों में शुक्रवार को भी लू (Heat Wave) की आशंका जताई गई है। अगले दो दिनों के मौसम में बहुत बड़ा बदलाव नहीं होगा, मतलब जैसा गुरुवार को रहा- करीब-करीब वही या उससे भी खराब हालत (Severe Heatwave Alert) शुक्रवार और शनिवार को रहने की आशंका है। राहत की बात यह है कि रविवार को पारा कुछ उतर सकता है।

Temperature में कल के बाद थोड़ी राहत, बारिश की संभावना नहीं

पटना में 14 और 15 जून को गर्मी तो इसी तरह रहेगी, लेकिन लू की आशंका कम है। इसके बावजूद धूप का खतरा नहीं कम होगा, इसलिए चिकित्सक सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। मौसम पूर्वानुमान में 14 जून को बक्सर के साथ औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर आदि में भीषण लू की आशंका जताई गई है। शुक्रवार 14 जून को हही भोजपुर, नवादा, अरवल, गया, सारण, सीवान, वैशाली, जहानाबाद, नालंदा आदि में लू का खतरा बताया गया है। पटना समेत कई जिलों में गर्मी के साथ उमस जैसी स्थिति रहेगी। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार दो दिनों में अधिकतम तापमान कमोबेश हर जिले का अभी जैसा ही रहेगा। उसके बाद एक-दो डिग्री की राहत मिल सकती है। पश्चिम बंगाल से सटे जिलों में हल्की बारिश हुई भी है और आगे भी ऐसा संभव है। बाकी जिलों में राहत नहीं है।

Doctor Advice : चार बूंदों से बच सकती है जिंदगी, चाहें तो बचा लें

पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पूर्व मेडिसीन और गैस्ट्रो विभागाध्यक्ष और राज्य के मशहूर चिकित्सक पद्मश्री विजय प्रकाश कहते हैं कि हार्ट, लिवर, किडनी आदि के मरीजों और बच्चों-बुजुर्गों के लिए यह मौसम बेहद खतरनाक है। सीधी धूप और गर्म हवा से जितना बचना संभव हो, बचें। खाली पेट न रहें। खूब पानी पिएं, ताकि शरीर का वास्तविक सामान्य तापमान अंदर-अंदर ठीक रहे। बिहार के जाने-माने होम्योपैथ विशेषज्ञ डॉ. एसए रज़ा कहते हैं कि राज्य में इस तरह की स्थिति को देखते हुए फिलहाल होम्योपैथी की एक दवा रामबाण है। इस दवा की चार बूंद अगर रोज सुबह जीभ पर डाल लें तो लू के खतरों से अधिकतम बचाव संभव है। होम्योपैथ में ही सिर्फ लू से बचने की कोई दवा है, जिसका नाम ग्लोनायन (Glonoine) है। ग्लोनायन 200 पावर की दवा चार बूंद रोज एक बार भी लेंगे तो लू का खतरा घट जाएगा।

प्यार की ऐसी कहानी बहुत कुछ सिखाती है, बच्चों को समझाएं

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on