Bihar Police की सिपाही परीक्षा अटकी, मगर इस रास्ते से हुई बहाली, बेगूसराय समेत 8 जिलों में पोस्टिंग

by Republican Desk

Bihar Police Constable Exam धांधली के कारण अटका है। इस बीच, बिहार पुलिस मुख्यालय ने अनुकंपा के आधार पर सिपाहियों की नियुक्ति का कार्यालय आदेश जारी किया है।

Bihar DGP RS Bhatti- File Photo
बिहार के पुलिस महानिदेशक आर एस भट्‌टी (फाइल फोटो)

केंद्रीय (सिपाही भर्ती) चयन पर्षद (CSBC Bihar) की बिहार पुलिस के लिए कराई गई सिपाही भर्ती परीक्षा (Bihar Police Constable Exam) कदाचार की भेंट चढ़कर रुक गई। परीक्षा तत्काल होने की उम्मीद नहीं है। इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के गृह विभाग के मातहत बिहार पुलिस (Bihar Police) मुख्यालय ने अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति की एक अधिसूचना जारी की है। इसके अनुसार, आठ जिलों- बेगूसराय, गया, मुजफ्फरपुर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, नालंदा और सारण में में एक-एक सिपाही (Police Constable) की नियुक्ति की जा रही है। इनमें दो मृत पुलिसकर्मियों की बेटी हैं, जबकि शेष छह बेटे हैं।

अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति हुई
इनमें चार पुलिस अवर निरीक्षकों की मृत्यु के बाद अनुकंपा के आधार पर नियुक्त किए जा रहे हैं। दो सहायक अवर निरीक्षक, जबकि एक-एक हवलदार चालक व ग्रेड बी फीटर के पद पर मृत पुलिसकर्मी की संतान हैं। इनमें से एक उत्तराखंड के मूल निवासी बिहार पुलिस के कर्मचारी की मौत के बाद अनुकंपा पर बहाली हुई है, जबकि शेष बिहारी थे। नियुक्ति के आदेश में लिखा गया है कि बिहार पुलिस मुख्यालय एवं संलग्न कार्यालयों के मृत पुलिस पदाधिकारी / कर्मियों के संबंध में अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति हेतु गृह विभाग की आरक्षी शाखा की ओर से निर्गत अधिसूचना के अनुसार केंद्रीय अनुकंपा समिति की बैठक 12 सितंबर 2023 को हुई थी। इस बैठक में समिति द्वारा की गई अनुशंसा के आलोक में सिपाही के पद पर नियुक्ति के लिए यह अनुशंसा की गई है। गृह जिलों के साथ इस सिपाहियों की शारीरिक जांच का विवरण और उम्र आदि की भी जानकारी इस नियुक्ति आदेश में दी गई है।

पूरी सूची देखने के लिए क्लिक करें यहां

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on