Bihar News : हर्ष की मौत का NIT घाट विवाद कनेक्शन, तफ्तीश में सामने आईं तीन वजहें, कठघरे में पुलिस

रिपब्लिकन न्यूज, पटना

by Republican Desk

Bihar News में चर्चा Patna University के Student हर्ष की हत्या के कारणों पर हो रही है। विवाद की जड़ को खोदा जा रहा है। तफ्तीश के दौरान कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं।

आईपीएस विकास वैभव ने भी हर्ष की मौत पर जताया दुख (फोटो : RepublicanNews.in)

तफ्तीश में सामने आईं तीन वजहें

पटना के सुल्तानगंज थाना इलाके में स्थित पटना विश्वविद्यालय के लॉ कॉलेज में बीएन कॉलेज के छात्र हर्ष राज की हत्या हुई। सोमवार को कैंपस के अंदर ही दस से पन्द्रह हमलावरों ने लाठी-डंडे और ईंट से कूचकर उसे मौत के घाट उतार दिया। इस हत्याकांड ने एक तरफ जहां लोगों में आक्रोश भर दिया है। वहीं दूसरी तरफ पटना पुलिस को भी कठघरे में खड़ा कर दिया है। अबतक की तफ्तीश में हत्या के पीछे की तीन वजहें सामने आई है।

NIT घाट विवाद : देख लेने की मिली थी धमकी

वैशाली के रहने वाले एक दैनिक अखबार के रिपोर्टर अजीत के बेटे हर्ष राज को 14 दिन पहले एक धमकी मिली थी। पटना के NIT घाट पर शाम के समय हर्ष का पटेल छात्रावास के छात्रों के साथ विवाद हुआ था। पटेल छात्रावास के 5 से 6 की संख्या में छात्र पहले से NIT घाट पर बैठे हुए थे। इसी दौरान हर्ष NIT घाट पर अपने दोस्त के साथ पहुंचा था। कुछ देर बाद ही हर्ष एवं पटेल छात्रावास के छात्रों के बीच कहानसुनी शुरू हो गई। तब वहां मौजूद लोगों ने मामले को शांत करवा दिया था। लेकिन पटेल छात्रावास के छात्रों ने हर्ष को धमकी देते हुए कहता है कि तुम्हें देख लेंगे और तुम्हें बता देंगे। घटना के करीब दो सप्ताह बाद ही हर्ष की कॉलेज में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई।

Watch Video

छात्र संघ चुनाव को लेकर था विवाद

हर्ष के परिवार वाले बताते हैं कि हर्ष छात्र संघ का चुनाव लड़ना चाहता था। इसे लेकर उसके पिता अजीत उसे समझाते थे और चुनाव लड़ने से मना भी करते थे। लेकिन उसने कहा कि हम चुनाव लड़ेंगे और लगातार वह पटना यूनिवर्सिटी के तमाम कॉलेजों में घूम-घूम कर काफी मेहनत कर रहा था। उसके संबंध राजनेताओं के साथ से लेकर आईपीएस तक हो गई थी। वह अपनी ओर से चुनाव लड़ने की सभी तैयारी कर रहा था। कहा जा रहा है कि छात्र संघ चुनाव लड़ने को लेकर भी उसका विवाद चल रहा था। उसे चुनाव लड़ने से मना किया जा रहा था।

डांडिया नाइट में हुआ था झगड़ा

सामाजिक रूप से एक्टिव रहते हुए हर्ष कॉलेज की एक्टिविटी में भी काफी आगे रहता था। अक्टूबर में हर्ष ने मिलर स्कूल में डांडिया नाइट का आयोजन करवाया था। इस कार्यक्रम में स्टेज पर चढ़ने को लेकर जैक्सन और पटेल हॉस्टल के आपस में भिड़ गए थे। इस घटना ने पटेल हॉस्टल के एक छात्र का सिर फट गया था। कहा जा रहा है कि इस घटना में कुछ छात्रों ने हर्ष को निशाने पर ले लिया था।

Patna Police बनी रही तमाशबीन

इस हत्याकांड के बाद पटना पुलिस कटघरे में है। क्योंकि लॉ कॉलेज में परीक्षा के दौरान वहां पुलिस की भी ड्यूटी लगी हुई थी। परीक्षा के बाद भी वहां पुलिस मौजूद थी। ऐसे में आखिर कैसे हमलावरों ने खुलेआम पीट-पीट कर हर्ष राज को मौत के घाट उतार दिया? जब यह सब कुछ हो रहा था तो पुलिस क्या कर रही थी? सवाल पुलिस की साख का है। लिहाजा साख को बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on