Bihar Board : मैट्रिक एग्जाम के कॉपियों की जांच आज से, 250 सेंटर पर 3000 टीचर करेंगे मूल्यांकन

Bihar Board, यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक परीक्षार्थियों की कॉपियों की जांच के लिए पूरे बिहार में 3000 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है।

बिहार बोर्ड परीक्षा की कॉपी जांच शुरू।

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा 2024 (Board Exam) की कॉपियों की मूल्यांकन कार्य आज से शुरू हो रही है। यह मूल्यांकन कार्य 10 मार्च तक चलेगी। पूरे बिहार में 250 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं पटना में 11 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक परीक्षार्थियों की कॉपियों की जांच के लिए पूरे बिहार में 3000 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। बिहार बोर्ड का दावा है इस बार भी जल्द मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इस सभी कॉपियों की जांच सीसीटीवी की निगरानी में होगी।

गुरुवार तक वितरित होगा रहा नियुक्ति पत्र

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 3 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भेजी गई। पत्र वितरण का कार्य गुरुवार शाम तक चलता रहा। बोर्ड की ओर से कहा गया कि माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त स्कूल के प्रधान जिला शिक्षा कार्यालय से अपने विद्यालय के शिक्षकों का नियुक्ति पत्र प्राप्त करते हुए मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को विरमित करें। साथ ही यह भी कहा गया है कि मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षक खुद से भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वेबसाइट पर जाकर नियुक्ति पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

32,000 प्रधान और सहायक परीक्षकों को लगाया गया

आधिकारिक सूत्रों की मानें तो मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों की जांच के लिए 32,000 प्रधान और सहायक परीक्षकों को लगाया गया है। 12000 से अधिक मार्क्स पोस्टिंग पर्सनल को भी लगाया गया है। यही नहीं मार्क्स को चेक करने के लिए 2500 में मेकर चेकर को लगाया गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने स्पष्ट कहा है कि अगर कोई भी शिक्षक कॉपियों की जांच में शामिल नहीं होंगे तो उन पर करी कार्रवाई की जाएगी। साथी यह भी निर्देश दिया गया है कि जिन मूल्यांकन केंद्र पर कॉपियों की जांच के लिए शिक्षक उपस्थित नहीं होते हैं तो वहां पर अन्य शिक्षकों को मूल्यांकन के लिए लगाया जा सकता है।

You may also like

1 comment

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on