Bihar Board ने बढ़ाई शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख, शुल्क आजतक ही भरें

by Republican Desk

STET Bihar के अभ्यर्थियों के लिए बुधवार सबसे खास दिन हो गया है, क्योंकि अगर कोई शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे आज ही रात 12 बजे के पहले आवेदन शुल्क जमा कर देना होगा।

बिहार बोर्ड लेता है माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar Board) ने 23 अगस्त को माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET Bihar) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि रखी थी, लेकिन अब यह तारीख आवेदन शुल्क भुगतान की आखिरी तारीख है। तात्पर्य यह कि अब 23 अगस्त को रात 12 बजे तक अभ्यर्थी आवेदन शुल्क जमा करा सकेंगे। इसके बाद 24 तारीख को पूरा दिन और 25 अगस्त को शाम छह बजे तक आवेदन कर सकेंगे। bsebstet.com पर किए ऑनलाइन आवेदन में कोई गलती रह गई हो तो उसमें भी सुधार 25 अगस्त की शाम छह बजे तक ही करने की छूट रहेगी।

निगेटिव मार्किंग नहीं होगी इस CBT में
बिहार बोर्ड की STET परीक्षा माध्यमिक (पेपर 1) और उच्चतर माध्यमिक (पेपर 2) लेवल पर शिक्षकों की पात्रता निर्धारित करती है। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी कोई एक या दो पेपर ले सकते हैं। दोनों पेपर 150-150 अंक के हैं। कुल 150 मिनट का समय दोनों पेपर के लिए दिया जा रहा है। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे, जिनका कंप्यूटर पर ही जवाब देना होगा। मतलब, यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) है, जिसमें परीक्षा केंद्र पर ऑनलाइन ही सही उत्तर मार्क करना होगा। राहत की बात यह है कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं रखा गया है। यानी, गलत उत्तर देने पर नंबर नहीं कटेगा। बिहार बोर्ड ने परीक्षा की तारीख से 15 दिन पहले प्रवेश पत्र जारी करने की बात कही है। आवेदन की अंतिम तारीख दो ही दिन बढ़ी है, इसलिए यह कह सकते हैं कि परीक्षा में भी देरी की कोई योजना नहीं है।

आवेदन शुल्क की जानकारी यह रही
बोर्ड ने 9 अगस्त से इस पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुरू कराए थे। परीक्षा के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सामान्य वर्ग के पुरुषों के लिए आयु सीमा 37 वर्ष और इसी वर्ग की महिलाओं के लिए उम्र सीमा 40 वर्ष तय की गई। वहीं, OBC पुरुषों और महिलाओं के लिए 40 वर्ष, SC-ST वर्ग के पुरुषों और महिलाओं के लिए 42 वर्ष की उम्र सीमा निर्धारित है। सामान्य, EWS, OBC और BC उम्मीदवार जो एक पेपर देना चाहते हैं, उन्हें 960 रुपए आवेदन शुल्क देना है। जो उम्मीदवार दोनों पेपर देना चाहते हैं, उन्हें 1440 रुपए आवेदन शुल्क देना है। SC-ST और दिव्यांग अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए 760 रुपए और दोनों पेपर के लिए 1140 रुपए बतौर आवेदन शुल्क जमा करना है।



You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on