Bihar Board का बड़ा फैसला, इंटर परीक्षार्थियों को मिली छूट, Board Exam में शायद न हो छूट

by Republican Desk

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar Board) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बुधवार को इंटर परीक्षा को लेकर बड़े फैसले की जानकारी दी। यह फैसला अभी मैट्रिक परीक्षा (Board Exam) को लेकर नहीं हुआ है।

Bihar Board के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटर परीक्षा के साथ कई विषयों पर की बात।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar Board) ने शीतलहर की हालत और मौसम विभाग के पूर्वानुमान (Weather) को ध्यान में रखते हुए फरवरी की पहली तारीख से शुरू हो रही इंटरमीडिएट की परीक्षा (Bihar Board 12th exam date 2024) में परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है। यह राहत बोर्ड परीक्षा (Board Exam), यानी मैट्रिक के परीक्षार्थियों को मिलेगी या नहीं, इसपर अभी फैसला नहीं लिया गया है। बिहार की बाकी खबरों (Bihar News) के बीच बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर इस बात की पुष्टि की कि इस बार शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनने की छूट दी गई है। कुछ वर्षों से इसपर रोक लगी थी।

Bihar Board की Unique ID का ख्याल रखें
एक फरवरी से राज्य में 1523 परीक्षा केंद्रों पर इंटर की परीक्षा हो रही है, जिसमें 13 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी पेपर देंगे। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि करीब 6.26 लाख छात्राएं और 6.77 लाख छात्र इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। रेलवे परीक्षा को लेकर हंगामे और धारा 144 के बीच सिर्फ पटना में 77 हजार परीक्षार्थी एग्जाम देंगे। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश लेना अनिवार्य है। देर से आने पर किसी भी हालत में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पहली बार बोर्ड की यूनिक आईडी के साथ इस बार परीक्षा हो रही है। इस यूनिक आईडी में परीक्षार्थियों की पूरी जानकारी है, जो भविष्य में भी उसके काम आएगी। इसके साथ ही गलत या गड़बड़ी करने वालों के लिए यही आईडी मुसीबत का भी कारण बनेगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट और प्रश्नपत्र को समझने के लिए दिया गया है। उसमें प्रश्नों का हल करने की जगह सावधानी से समझना चाहिए, ताकि बाद में कुछ गड़बड़ी नहीं पता चले और रिजल्ट न अटक जाए।
बिहार के सीएम का यह वीडियो देखा क्या?

जानें, Bihar Board की प्रशासनिक तैयारी

आनंद किशोर ने बताया कि स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं कड़ाई के साथ परीक्षा के सुव्यवस्थित एवं उत्कृष्ट आयोजन के लिए समिति दृढ़संकल्पित है और इसी उद्देश्य से सभी जिलों के जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी आवश्यक निदेश दिये जा चुके हैं ताकि परीक्षा संचालन के क्रम में समिति के सभी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जाए। सभी जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक अपने जिले के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओं के दौरान भ्रमणशील रहेंगे और साथ ही अपने अधीनस्थ पदाधिकारियों को भी परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहने का निदेश देंगे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षा केन्द्रों पर 200 मीटर की परिधि में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहे।

भूलकर भी नहीं करें ऐसी गलती, भुगतना होगा

परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी Electronic Watch, Smart Watch या Magnetic Watch लेकर या लगाकर प्रवेश करते हैं तो उन्हें कदाचार के तहत निष्कासित कर दिया जाएगा तथा इसकी जवाबदेही संबंधित परीक्षार्थी एवं वीक्षक की होगी। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्राॅनिक गैजेट्स आदि लाना/प्रयोग करना वर्जित है। परीक्षार्थी मात्र सूई वाली घड़ी पहन कर ही परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं। पहले दिन गुरुवार को पहली पाली में सुबह साढ़े नौ बजे से पौने एक बजे तक जीव विज्ञान और दर्शनशास्त्र का पेपर होगा। दूसरी पाली में दोपहर बाद दो बजे से सवा पांच बजे तक अर्थशास्त्र की परीक्षा होगी।

You may also like

0 comment

Budget 2024 नीतीश कुमार सरकार को भी पेश करना है, बिहार के मंत्री कर रहे निठल्ला चिंतन; केंद्र में निर्मला February 1, 2024 - 2:56 pm

[…] प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Sitharaman Nirmala) गुरुवार को सुबह संसद में 11 बजे से बजट (Budget 2024) का भाषण पढ़ेंगी। इससे पहले वह सुबह 10 बजे इस बजट को मंजूरी के लिए कैबिनेट में रखेंगी। अगर बिहार में सबकुछ सामान्य होता तो यहां भी नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार की राज्य बजट को लेकर तैयारी चरम पर होती, क्योंकि पांच फरवरी से बिहार विधानमंडल के बजट सत्र की घोषणा हो चुकी थी। लेकिन, अब 2020 के जनादेश की एक बार फिर वापसी के साथ रविवार को राज्य (Bihar News) में महागठबंधन सरकार खत्म करते हुए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार बन चुकी है। रविवार शाम से सोम, मंगल और बुधवार गुजर गया। अबतक किसी मंत्री को विभाग का आवंटन नहीं हुआ है। इसलिए, वित्त मंत्री भी फाइनल नहीं। इस चक्कर में बिहार का बजट अटका है। बिहार में गुरुवार को बहुत कुछ होगा, लेकिन सबसे महवपूर्ण यह है। […]

Reply

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on