India Sri Lanka पर भारी; 50 रनों पर पूरी टीम समेट भारत के शेरों ने 37 गेंदों में लगाई लंका

by Republican Desk

Asia Cup 2023 Winner बनी भारतीय टीम। भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका की पूरी टीम को 50 रनों में पवेलियन भेज दिया। महज 51 रनों का पीछा करने उतरे ईशान किशन और शुभमन गिल ने 37 गेंदों में यह लक्ष्य पूरा कर लिया।

भारत ने आठवीं बार जीता एशिया कप। झूमती इस टीम में कई पहली बार एशिया कप में पहुंचे थे।

भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को एशिया कप के फाइनल में अविश्वसनीय शिकस्त दी। रविवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की पूरी टीम 50 रनों के कुल स्कोर पर ढेर हो गई। महज 51 रनों का लक्ष्य भारतीय टीम के ओपनर ईशान किशन और शुभमन गिल ने 37 गेंदों में हासिल कर लिया। इस जीत में सबसे बड़ा योगदान गेंदबाज मोहम्मद सिराज का रहा। सिराज ने लगातार गेंदबाजी करते हुए पूरी श्रीलंकाई टीम को जल्दी पवेलियन भेजने में अहम भूमिका निभाई। विश्व कप के पहले एशिया कप को लिटमस टेस्ट बताया जा रहा था, जिसमें भारतीय टीम ने श्रीलंका पर झंडा गाड़ दिया। श्रीलंका को घरेलू मैदान पर भारत ने यह शिकस्त देकर एशिया कप पर कब्जा किया। भारत इससे पहले सात बार एशिया कप जीत चुका था। श्रीलंका के पास छह बार यह कप गया था। वह सातवीं बार हासिल करने के लिए उतरा, लेकिन भारत ने फाइनल अपने नाम कर आठवीं बार यह ट्रॉफी जीत ली।

बुमराह ने किया आगाज़, सिराज ने पहुंचाया अंजाम तक
पाकिस्तान को करारी शिकस्त और श्रीलंका को भी हराते हुए फाइनल में पहुंची भारतीय टीम का उत्साह रविवार को पहली ही गेंद से नजर आने लगा था। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तो एकबारगी लगा कि रनों का पीछा करने में भारत कहीं डमगमाए नहीं। लेकिन, श्रीलंकाई खिलाड़ी तो लक्ष्य देने के लिए ही जैसे नहीं उतरे हों। जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में विकेट झटकते हुए भारतीय टीम का उत्साह बढ़ाया, जबकि श्रीलंका पर दबाव। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने श्रीलंकाई पारी के चौथे ओवर में हैट्रिक चांस मिस किया, लेकिन चार विकेट झटकते हुए श्रीलंका को इस मैच से बाहर का रास्ता दिखा दिया। फिर अगले ओवर में सिराज ने अपने खाते में पांचवा विकेट कर लिया। फिर हार्दिक ने तीन और सिराज ने अपना छठा विकेट हासिल किया। इस तरह श्रीलंका की पारी 50 रनों के अंदर 10 विकेट खोकर खत्म हो गई। इस दौरान रवींद्र जाडेजा, ईशान किशन, केएल राहुल और विरोट कोहली के पकड़े कैच ने मैच को रोमांचक बनाया। इन 50 रनों में कुसल मेंडिस के 17 और दसून हेमंता के 13 रन थे। भारत को जीत के लिए 51 रन चाहिए थे। भारत ने ओपनिंग में ईशान किशन को मौका दिया। शुभमन गिल के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे ईशान ने भी गजब का विश्वास दिखाया। दोनों ने मिलकर 37 गेंदो में लक्ष्य हासिल कर लिया। 10 विकेट और 263 गेंदें शेष रहते हुए यह लक्ष्य भारतीय टीम ने हासिल किया।

जानिए, टीम और खास खिलाड़ियों को क्या इनाम
एशिया कप की विजेता भारतीय टीम को 17 सितंबर की तारीख को डॉलर की कीमत के हिसाब से 1.24 करोड़ रुपए मिले, जबकि श्रीलंका को 62.31 लाख रुपए मिले। पाकिस्तान के पांच विकेट समेत टूर्नामेंट में कुल नौ विकेट लेने वाले कुलदीप यादव को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया और उन्हें 41.54 लाख रुपए मिले। प्लेयर ऑफ द मैच की ट्रॉफी के साथ मोहम्मद सिराज को 4.15 लाख रुपए मिले। बेस्ट कैच ऑफ द मैच के लिए रवींद्र जडेजा को 2.49 लाख रुपए मिले।

You may also like

Leave a Comment

cropped-republicannews-logo.png

Editors' Picks

Latest Posts

© All Rights Reserved.

Follow us on